रोज सुबह उठते ही महिलाओं को कर लेने चाहिए ये काम, बेहद जरूरी होता है ये

हम सभी को अपने दिन की शुरुवात बहुत अच्छे से करना चाहिए, ताकि हमारा पूरा दिन काफी अच्छे से बिना किसी परेशानी के बीते। बहुत से लोगो अपने दिन की शुरुवात पूजा-पाठ के द्वारा शुरू करते है, जिससे उनका दिन शुभ और मन शांत बना रहा। हम सभी के दिन की शुरुवात एक जैसी नहीं होती है। हर व्यक्ति के दिनचर्या का सुबह से ही अपना अपना अलग रूटीन होता है। जिसे उठते ही सभी फॉलो करते है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि जो आप काम कर रहें हैं, वो आपके लिए अच्छे है या बुरा।

शायद आप ने कभी ध्यान नही दिया होगा तो आज हम आपको इसी विषय पर कुछ अहम बात बताने जा रहे है, जो व्‍यक्ति सुबह उठते ही उठते अनजाने में यह गलतियाँ कर देता है। जिसके कारण पूरी जिन्दगी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो आइए आपको बताते हैं जो खासकर महिलाओं को सुबह उठते ही उठते करना चाहिए ताकि वो अपने बीजी लाइफ में खुद की सेहत का ख्याल रख सकें।

उठते ही पियें पानी

आपने ऐसे कई लोगो को देखा होंगा जो सुबह उठते ही उठते सबसे पहले चाय का सेवन करते है, चाय उनकी नींद तोड़ देता है और उनके दिमाग को जागृत करता है। कई लोग इसके आदि भी हो जाते है। लेकिन सुबह उठते ही उठते हमे पानी पीना चाहिए, सुबह-सुबह पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक माना गया है। जहाँ सुबह की चाय हमें अनेक बिमारियों से बंधने के लिए मजबूर करता है, वहीँ सुबह पानी पानी से हमारा शरीर बिमारियों से दूर रहता है इसलिए अपने दिन की शुरुवात पानी पीने से करे।

योग है महिलाओं के लिए जरूरी

आज कल की लाइफस्टाइल में हम सभी में से ज्यादातर लोग देर रात को सोते है और सुबह काफी देर से उठते है। व्यस्त दिनचर्या होने के कारण लोगो को व्ययाम व योग करने का समय ही नही मिल पता है। योग खासकर महिलाओं के हेल्‍थ को लेकर काफी मददगार साबित होता है। यदि  सुबह उठते हीं कम से कम 10 मिनट ही केवल योग पर ध्यान दे तो उनका पूरा दिन एनर्जी से भरा हुआ रहता है। साथ ही चित और मन दोनों ही शांत रहते है। महिलाए घर के कामो में इतनी बिजी हो जाती है। उनको अपना ध्यान ही नही होता है। इसलिए योग महिलाओं  के लिए बहुत उपयोगी है।

यह भी पढ़े : पुरुषों की छाती पर अधिक बाल होने के पीछे छिपे है कई राज

पति के साथ थोड़ा रोमांस

हर कोई अपने दिन की शुरुवात बहुत अच्छे से करना चाहता है। वहीं अगर आप नए नए शादी के बंधन में बंधी हो तो ऐसी महिलाए अपने पति के साथ थोड़ा सा रोमांस जरूर करें। एक कपल के लिए दिन की एक अच्छी शुरुआत रोमांस से होने से अच्छा कुछ हो ही नही सकता। इसलिए महिलाए अपनी दिन की शुरुवात थोड़े रोमांस तरीके से करे।

यह भी पढ़े : बस एक चम्मच आजमा लें ये जादुई नुस्खा, ज़िन्दगी भर के लिए हट जाएगा आँखों से चश्मा

तुलसी की पूजा जरूर करें

सुबह-सुबह उठकर महिलाओ को तुलसी की पूजा जरुर करनी चाहिए। इसके लिए आप अपने घर में एक तुलसी का पौधा जरुर लगायें और सुबह उठते ही उनकी पूजा करें। शास्‍त्रों की माने तो यह मान्यता है कि अगर कोई महिला केवल रविवार को छोड़कर बाकी के सभी दिन तुलसी की पूजा करती है, तो उसके घर में धन और अन्न की कमी कभी भी नहीं होगी। इसलिए सुबह महिलाए दिन की शुरुवात में तुलसी की पूजा जरुर करे।

अपने मन-पसंद गाने सुने

यदि आप तनाव में ज्यादा रहते है और पुरे दिन काम से घिरे रहते है तो आप सुबह उठकर अपने पसंद का गाना जरुर सुने। क्योकि ऐसा कहा जाता है कि अपने पसंद के गाने सुनाने से  डिप्रेशन खत्म हो जाता है। वहीं अगर महिलाएं भी सुबह अपने पसंदीदा गाने सुने तो उनका डिप्रेशन भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

आपको हम यह बता दें कि महिलाएं सबसे ज्‍यादा डिप्रेशन में आती है और उनकी हेल्थ को यह सबसे ज्यादा प्रभावित भी करती है।
Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *