IPL Winner: MI को मिले 20 करोड़ रूपये, तो CSK को मिले इतने रूपये

कल हैदराबाद के राजीव गाँधी क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल 2019 का फाइनल मैच हुआ। यह मैच दो सबसे खतरनाक टीमों के बीच था, यह मैच बेहद ही रोमांचक और दिलचस्प था। दोनों ही टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स तीन-तीन बार आईपीएल चैम्पियन बन चुकी हैं। मुंबई इंडियंस ने साल 2013,2015 और 2017 में आईपीएल जीता तो वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स ने साल 2010,2011 और 2018 में जीत की ट्रॉफी अपने नाम की थी। कल का मुकाबला अंत तक रोमांच बना हुआ था और यह बता पाना मुश्किल था कि टीमों में से आईपीएल की ट्रॉफी किसके नाम होगी। लेकिन आखिरी गेंद पर हार जीत का फैसला हुआ और जीत मुंबई इंडियंस की हुई। मुंबई ने एक रन से चेन्नई को हराकर जीत हांसिल की। मुंबई इंडियंस की टीम को आईपीएल की सबसे सफल टीम माना जाता है। शुरू से ही अनुमान लगाए जा रहे थे कि मुंबई ही इस साल चैंपियन बनेगी और वही हुआ भी। मुंबई इंडियंस को इस जीत पर करोड़ो रूपये का प्राइज दिया गया वहीं चेन्नै हार कर भी मालामाल हो गयी।

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल चैंपियन बन कर ट्रॉफी और 20 करोड़ रूपये की प्राइज मनी भी हांसिल की। इसके आलावा रनरअप रही चेन्नई सुपरकिंग्स को 12.5 करोड़ रूपये का इनाम दिया गया। इसके आलावा तीसरे नंबर पर रही दिल्ली कैपिटल्स को 10.50 करोड़ और चौथे स्थान पर रही हैदराबाद सनराइज़र्स को 8.5 करोड़ की इनामी राशि दी गई। तीसरे और चौथे स्थान पर रही दोनों टीमें क़्वालीफायर मैच में बाहर हो गयीं थी जिसके बाद मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबला हुआ।

आपको बता दें कि इस साल इनाम में दी जाने वाली राशि को पिछले साल की तुलना में पांच करोड़ रूपये से बढ़ा दिया गया है। पिछले साल बीसीसीआई ने आईपीएल की इनामी राशि 50 करोड़ रखी थी इस साल इस राशि को बढ़ा कर 55 करोड़ कर दिया गया है। यह 55 करोड़ चैंपियन टीम के आलावा तीनो रनरअप टीमों को दिया गया। इसके साथ ही आइपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले डेविड वार्नर को ऑरेंज कैप और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इमरान ताहिर को पर्पल कैप के साथ-साथ 10-10 लाख रुपये की इनाम राशि भी प्रदान की गई।

Share this on