IPL 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन में हो सकते हैं दो बड़े बदलाव

इंडियन प्रीमियर लीग के हम सभी दीवाने है, जो हर साल होता है। आईपीएल में हमें क्रिकेट के काफी बड़े-बड़े दिग्गज दिखाई देते है, जो हर मैच बेहद रोमांचक बना देते है। आईपीएल में खेले जाने वाले टीमो के लिए एक बढ़कर एक प्लेयरों की नीलामी होती है। हर टीमो के आपस में होने वाले इसे बेहद खास बना देती है जिसके हम सभी दीवाने है। अगर आप भी उन फैनो में से एक है जो आईपीएल के बहुत बड़े दीवाने है तो यह खबर आप के लिए है। आपको हम यह बता दे कि आईपीएल के सीजन 11 की शुरुवात बहुत जल्द ही होने वाली है। इतना ही नही इस बार के आईपीएल में दो ऐसे बड़े बदलाव होने वाले है जिससे आप भी खुश हो जाएँगे। तो आइये आपको बताते है, कौन से है वो बदलाव-

इंडियन प्रीमियर लीग अब अपने नए सीजन की तैयारी जोरो से कर रहा है। इस बार आईपीएल के नए सीजन में बहुत कुछ परिवर्तन होने वाला है। एक तरफ जहां सभी खिलाड़ी ऑक्शन के लिए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर जो क्रिकेट हम 10 सालो से सोनी के चैनलों पर देखते आ रहे है, वो  अब स्टार इंडिया पर देखने को मिलेगा। स्टार इंडिया ने आईपीएल के 2018 से 2022 तक पांच साल के प्रसारण अधिकार 16347.5 करोड़ रुपये में खरीदे है। आपको हम यह बता दे कि यह क्रिकेट इतिहास में प्रसारण अधिकारों की सबसे बड़ी डील है।

यह भी पढ़े :- सोशल मीडिया पर छाई धोनी की बेटी जीवा, रोटी बेलते हुए वीडियो हुआ वायरल

आईपीएल के सीजन में जो दो परिवर्तन हो सकते है, उनमे से पहला परिवर्तन यह है कि जो मैच रात 8 बजे शुरू होते होते थे। वो मुकाबले अब शाम 7 बजे से शुरू होंगे। आपको बता दे इस तरह के बदलाव की मांग पहले भी हो चुकी थी जो इस बार आईपीएल की ओर से मान ली गयी है। जहाँ मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा है तो वहीँ पहला मैच जो दिन में होता है। वो मुकाबले अब 4 बजे से शूरू हो करके अब दोपहर के 3 बजे से आरंभ होगा। इस प्रस्ताव को सभी फ्रेंचाइजी ने मान लिया है लेकिन यह बदलाव तभी मुमकिन है जब ब्रॉडकास्टर बीसीसीआई इन बातों को मान ले।

यह भी पढ़े :- यह शानदार बाइक भारत में सिर्फ एक शख्स के पास, जानें कौन हैं वो

आईपीएल के सीजन में दूसरा परिवर्तन जो हो सकता है, वो यह है कि अब आईपीएल मैचो के बिच ही खिलाड़ियो का ट्रांसफर किया जा सकेगा। इंग्लिश प्रीमियर लीग में जैसा होता है, उसी प्रकार अब आईपीएल के मैच में भी होगा जिसमे खिलाड़ियों की जर्सी बदली जा सकती है।

लेकिन इस ट्रांसफर में वही खिलाड़ी आ पाएंगे जो लीग के 7 मैचो में से सिर्फ 2 मैचो में ही  प्लेइंग इलेवन खेल पाए हो। तो यह थी, आईपीएल से जुड़े दो सबसे बड़े परिवर्तन जो आपको आईपीएल के सीजन 11 में देखनो को मिल सकते है।
Share this on

Leave a Reply