भारतीय वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी को किया सलाम, दिया विशेष सम्मान

भारत के जाँबाज वायुसैनिक अभिनंदन वर्धमान जिन्होने एयरस्ट्राइक के बाद पाकस्तीनी विमान को ध्वस्त करते हुए खुद पाकिस्तान की सीमा में चले गए थे और वहाँ पर दुश्मन देश में पाइलट अभिनंदन ने जिस हिम्मत और बहुदहरी का परिचय दिया था वो काबिलेतारीफ था। देश के प्रति विंग कमांडर अभिनंदन के जज्बे को देखते हुए भारतीय वायु सेना ने अभिनंदन की यूनिट मिग-21 बाइसन स्क्वाड्रन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और ‘एम्राम डॉजर्स’ शीर्षकों के साथ नई पट्टियों से नवाजा है। आपको बता दें की 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने की उनकी बहादुरी के लिए यह सम्मान दिया गया है।

भारतीय वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी को किया सलाम, दिया विशेष सम्मान

विंग कमांडर अभिनंदन को वायुसेना ने दिया विशेष सम्मान

भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को दी गई नयी पट्टियों में आगे की तरफ एक मिग-21 के साथ लाल रंग का एफ- 16 दर्शाया गया है जहां सबसे ऊपर ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और नीचे में ‘एम्राम डॉजर्स’ लिखा हुआ है। भारत की तरफ से पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किए जाने के एक दिन बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान के कई लड़ाकू विमानों ने जम्मू-कश्मीर में विभिन्न सैन्य संस्थापनों को निशाना बनाया हालांकि इसमें वे सफल नहीं रहे।

भारतीय वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी को किया सलाम, दिया विशेष सम्मान

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी कार्रवाई को विफल कर दिया था और संघर्ष के दौरान वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिरा कर अदम्य साहस एवं दृढ़ता का परिचय दिया था। बताते चलें की एफ-16 को मार गिराने के तुरंत बाद पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन को अपने कब्जे में ले लिया था हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया था, वर्धमान दोनों देशों के बीच के सैन्य मुकाबले का चेहरा बन गए थे. भारतीय वायु सेना वर्धमान के लिए वीर चक्र की सिफारिश कर रही है।

Share this on