अगर आपको भी है वजन घटाने की जल्दी तो रोजाना करें इन 5 फलों का सेवन

आजकल सभी लोग चाहते हैं कि उनका शरीर खूबसूरत दिखे। इसके लिए लोग लो कार्ब डाइट का उपयोग कर रहे हैं। लोग अपने शरीर के वजन पर काफी ध्यान दे रहें हैं। वजन घटाने के चक्कर में लोग अपने डाइट से फलों को भी हटा दे रहे हैं। लेकिन ये सही बात नहीं है हमें अपने डाइट से फलों को बाहर नहीं करना चाहिए। फलों में शुगर की मात्रा काफी पाई जाती है इसलिए इसमें कार्बोहाइड्रेट की गिनती और भी बढ़ जाती है। लोग इस बात से अनजान रह जाते हैं कि वे फल को अपनी डाइट से हटा कर अपना कितना नुकसान करते हैं क्यूंकि फलों में हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और हम इन्हें ही दूर कर देते हैं।

यह भी पढ़ें-ये है दुनिया का सबसे अनोखा तरबूज जिसके बारे में आपने ना कभी सुना होगा ना ही देखा

फलों में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है साथ ही कई सारे विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से वो फल हैं जिन्हें निश्चित मात्रा में सेवन करने से हमारे श्रीरका वजन तो कम होता ही है साथ ही साथ शरीर में जरूरी पोषक तत्व भी मिलता है।

स्ट्रॉबेरी

जो व्यक्ति अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए स्ट्रॉबेरी सबसे बढ़िया विकल्प है। इसमें बहुत कम मात्रा में कार्ब पाए जाते हैं और साथ ही साथ ये एंटीऑक्सिडेंट के मामले में भी अत्यधिक होता है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर डेटा के अनुसार मात्र सौ ग्राम स्ट्रॉबेरी में केवल आठ ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

तरबूज

वजन घटाने में तरबूज की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्यूंकि इसमें भी कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है। यूएसडीए के अनुसार सौ ग्राम तरबूज में आठ ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

पीच

वजन कम करने के लिए पीच भी एक अच्छा फल है। सौ ग्राम पीच में केवल दस ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। बता दें कि पीच में कैटेचिन्स भी पाया जाता है तथा इसका ग्लायिकेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है।

खरबूज

खरबूज में भी बहुत कम मात्रा में कार्ब पाया जाता है तो इसलिए आप वजन घटाने में इसका भी प्रयोग कर सकते हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सौ ग्राम खरबूज में केवल आठ ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

ब्लैकबेरीज

ब्लैकबेरीज को ऐसे ही खाना ज्यादा फायदेमंद होता है ।इसे किसी चीज में मिलाकर नहीं खाना चाहिए। बता दें कि सौ ग्राम ब्लैकबेरीज में मात्र दस ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है इसलिए आप लो कार्ब में इसे आसानी से शामिल भी कर सकते हैं।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on