IBPS RRB Recruitment 2019 : बैंक में नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जाने विस्तार से

IBPS Recruitment 2019 ( इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सनल ) ने ग्रामीण बैंकों में अलग अलग पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी कर कर दिया है। बताते चलें की RRB यानि की ग्रामीण बैंक में ऑफिस असिस्टेंट के पद के लिए, ऑफिसर स्केल-1 के पद के लिए तथा ऑफिसर स्केल-2 के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। यह उन युवाओं के लिए एक बहुत ही बेहतर मौका है जो छात्र लंबे समय से बैंक में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे है या फिर पहली बार इसके लिए परीक्षा देंगे, IBPS RRB भर्ती 2019 के माध्यम से कुल 12 हजार से ज्यादा पदों को भरा जाएगा।

फिलहाल आपको इस बात की जानकारी देते चलें की आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2019 के लिए आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है और आवेदन 18 जून से शुरू हो जाएंगे। इस भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट https://ibps.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

IBPS RRB Recruitment 2019 : बैंक में नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जाने विस्तार से

IBPS RRB Recruitment 2019 पदों का विवरण

नोटिफिकेशन के अनुसार 12 हजार पदों भर्ती निकाली गई है, जो यहाँ पर विस्तार से बताई गयी है।

कुल पदों की संख्या : 12 हज़ार से ज्यादा

Office Assistant : 7373 पद

Officer Scale 1 : 4856 पद

Officer scale 2 : 1746 पद

Officer scale 3 : 207 पद

शैक्षणिक योग्यता तथा आयु सीमा

IBPS RRB Recruitment 2019 के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना करना चाहते हैं वो सभी छात्र छात्राएँ इन पदो पर आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा आदि अच्छे से मिला लें जिसके बारे में सभी तरह की जानकारी यहाँ पर बताई गयी है।

आयु सीमा

ऑफिसर स्केल 3 (सीनियर मैनेजर) : 21 से 40 साल
ऑफिसर स्केल 2 (मैनेजर) :  21 से 32 साल
ऑफिसर स्केल 1 (असिस्टेंट मैनेजर) : 18 से 30 साल
ऑफिस असिस्टेंट :  18 से 28

हालांकि एससी और एसटी वर्ग के आवेदनकर्ताओं को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है, इसी तरह ओबीसी को 3 साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट दी गई है। इसके अलावा कुछ विशिष्ट वर्ग के आवेदनकर्ताओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। साथ ही आपको यह भी बताते चलें की इन सभी पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 3, 4, 11, 17, 18 और 25 अगस्त को किया जाएगा तथा मुख्य परीक्षा सितम्बर के माह में सम्पन्न होगी।

IBPS RRB Recruitment 2019 : बैंक में नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जाने विस्तार से

शैक्षणिक योग्यता और अनुभव

ऑफिस असिस्टेंट : किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। इस पद के लिए अनुभव की जरूरत नहीं है।

ऑफिसर स्केल 1 / असिस्टेंट मैनेजर : किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है, इस पद के लिए भी किसी भी अनुभव की जरूरत नहीं है।

ऑफिसर स्केल 2 / जनरल बैंकिंग ऑफिसर / मैनेजर : चार्टेर्ड अकाउंटेंट, इंजीनियर, कानून अधिकारी, ट्रेजरी मैनेजर, मार्केंटिंग ऑफिसर और एग्रीकल्चर ऑफिसर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित क्षेत्र में कार्य का अनुभव भी होना जरूरी है।

ऑफिसर स्केल 3 / सीनियर मैनेजर : आवेदनकर्ता के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना जरूरी है तथा बैंक या अन्य किसी वित्तीय संस्थान में कम से कम 5 साल काम करने का अनुभव होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

IBPS RRB Recruitment 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय सामान्य वर्ग के आवेदनकर्ताओं को 600 रुपए और अन्य आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 100 रुपये परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा।

Note : सभी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

Share this on