बिना जोखिम उठाए कैसे कमाएं अच्छा मुनाफा, एक बार जरूर पढ़ें

जीवन की बढ़ती लागत के साथ, यह अनिवार्य है कि हम अपनी बचतों का निवेश करें लेकिन कोई भी मध्यम वर्गीय व्यक्ति मेहनत से कमाई गयी राशि को किसी जोखिमपूर्ण निवेश में डालकर खोना नहीं चाहेगा। इसलिए यदि आप कम जोखिम के साथ पैसे निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढ रहे हैं, तो बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। वैसे देखा जाये तो निवेश का नियम यही है कि जितना ज़्यादा जोखिम उतना ही ज़्यादा मुनाफा। इसलिए कम जोखिम से बहुत ज़्यादा लाभ नहीं कमाया जा सकता। सबसे कम जोखिम या कह लें बिना जोखिम का निवेश इस समय फिक्स्ड डिपाजिट ही हैं लेकिन इसपर आपको टैक्स में छूट नहीं दी जाती है। तो आपको बता दें कि बिजनेस की इस दुनिया में कुछ ऐसे भी तरीकें हैं जिनके ज़रिये आप बेहद ही कम जोखिम उठा कर फिक्स्ड डिपाजिट से भी ज़्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

http://youthtrend.in/how-to-earn-good-returns-on-investment-without-risk/

सरकारी बांड

सरकारी बांड ज़्यादातर फिक्स्ड डिपाजिट से ज़्यादा मुनाफा देते हैं और साथ ही आपको सरकारी बांड में टैक्स में बचत भी मिल सकती है। आपको किसी बांड पर कितना मुनाफा और कितना टैक्स बचत मिलेगी यह उस बांड के प्रकार पर निर्भर करता है। सरकारी बांड लम्बी अवधि के लिए होते हैं जिनकी परिपक़्वता पर अंकित मूल के साथ एकमुश्त ब्याज मिलता है। सुरक्षा की दृष्टि से, सरकारी बांड सरकार द्वारा जारी और समर्थित होने के कारण सबसे सुरक्षित माने जाते हैं ।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट में मुनाफा सामान्यतः फिक्स्ड डिपाजिट जितना और कभी -कभी उससे ज़्यादा भी होता है। तो यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो पहले देख लें कि वर्तमान समय में फिक्स्ड डिपाजिट और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट में से कौन ज़्यादा ब्याज दर दे रहा है। इसमें आप अपनी इच्छानुसार कितनी भी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। यह एफडी की तुलना में अधिक सुरक्षित है क्योंकि इसमें निवेश किया गया मूलधन और ब्याज गारंटी द्वारा समर्थित हैं। जबकि बैंक एफडी के लिए, डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के नियमों के तहत, बैंक में प्रत्येक जमाकर्ता को मूल और ब्याज राशि दोनों के लिए अधिकतम 1 लाख रुपये तक का ही बीमा किया जाता है।

बिना जोखिम उठाए कैसे कमाएं अच्छा मुनाफा, एक बार जरूर पढ़ें

नैशनल सेविंग सेर्टिफिकेट

एनएससी भी फिक्स्ड डिपाजिट से ज़्यादा का मुनाफा देते हैं और इस पर आपको इनकम टैक्स के अधिनियम 80 C के तहत छूट भी मिलती है। यह एक निश्चित आय के लिए निवेश की योजना है जिसे आप किसी भी डाकघर के साथ खोल सकते हैं। भारत सरकार की यह एक पहल, जिसके अंतर्गत एनएससी एक बचत बांड है जो ग्राहकों को प्रोत्साहित करता है। मुख्य रूप से मध्यम आय वाले निवेशकों के लिए और आयकर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए।

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक बचत योजना है। खाते पर ब्याज भारत सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है और हर तिमाही पर निर्धारित किया जाता है। इसमें टैक्स में भी छूट प्रदान की जाती है। पीपीएफ साधारणतः 8 प्रतिशत का मुनाफा देते हैं जो कि एफडी से ज़्यादा है। इसमें निवेश लम्बी अवधि के लिए किया जाता है लगभग 15 सालों के लिए।

Share this on