Friday, December 15

चाहे कितनी भी बार डिलीट कर लेें हिस्ट्री, यहां से फिर निकल आएगा पूरा डाटा

आज हम सभी अपनी काम को तेजी और फटाफट समाप्त करने के लिए इन्टरनेट की मदद लेते है। इन्टरनेट अब इस कदर फ़ैल चूका है कि आप उसकी सहायता से शोपिंग, बैंकिंग, ऑफिस, स्टडी आदि चीजो से जुड़े काम आप इन्टरनेट के माध्यम से ही कर सकते है। इन्टरनेट के विकास में किसी गैजेट का सबसे बड़ा हाथ है। तो वह स्मार्टफोन है, जिसकी सहायता से हम सभी इन्टरनेट का यूज़ ज्यादा से ज्यादा, बिना रुके, कही भी और कभी भी किसी भी कार्य को कर सकते है। आप ने देखा होगा कि अक्सर लोग स्मार्टफोन में सर्चिंग के लिए गूगल क्रोम का प्रयोग करते हैं जो फटाफट सर्च करके आपको सारी जानकारी दे देता है।

आपको हम यह बता दे कि गूगल क्रोम पर जो भी सर्च किया जाता है वो हिस्ट्री में सेव हो जाता है, जिसे हिस्ट्री की सेटिंग में जाकर कोई भी सर्च किये हुए डाटा को डिलीट कर  सकता है। यह बात हम में से काफी लोग जानते है। लेकिन आप यह तो जानते है कि सर्च किया डाटा डिलीट हो जाएगा लेकिन पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा ऐसा सोचना आपका पूरी तरह से गलत है।आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे है कि कितनी बार भी आप डिलीट कर ले अपनी हिस्ट्री लेकिन  यहाँ से फिर निकल आएगा, तो आइये आपको बताते है।

यह भी पढ़े : इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचा देगी ये टेक्नॉलोजी, मात्र एक सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी FULL HD मूवी

स्मार्टफोन यूज़ करते समय वैसे तो सर्च किया हुआ सारा डाटा हिस्ट्री में जाता है लेकिन गूगल  क्रोम पर जो भी हम सर्च करते है वो गूगल पर सेव हो जाता है। जिससे कोई भी जान सकता है कि आप क्या सर्च किये है। यानी आपके स्मार्टफोन से कोई भी आसानी से आपके द्वारा सर्च किया गया सारा डाटा निकाल सकता है। आइये आपको बताते है कहाँ सेव होता है ये डाटा

गूगल में आप माई एक्टिविटी लिख कर आप सर्च करेंगे तो आपको गूगल की एक वेबसाइट myactivity.google.com दिखेगी। क्रोम पर जो भी डाटा सर्च किया जाता है वो यहाँ सेव हो जाता है।

इस वेबसाइट को जब आप ओपन करेंगे तब आपका पुराना डाटा दिखाई देगा। पूरा डाटा अलग-अलग कैटेगरी में बटा होता है। जैसे यू-टियूब पर जो आपने देखा होगा उसका अलग और जो अन्य वेबसाइट पर सर्च किया होगा उसका अलग डाटा सेव होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: