आँखों की फुंसी (गुहेरी) हटाने के कुछ बेहद खास और घरेलू नुस्खे, यहाँ पढ़ें

आपने देखा होगा की अक्सर ही कई बार लोगों को आंखों की ऊपरी या निचली परत पर फुंसी हो जाती है, जो कुछ ही दिनों में काफी कष्टदाई बन जाती है। आपको बताना चाहेंगे की इस रोग को अंजनहारी या गुहेरी (Stye) के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो ये कोई बड़ा रोग नही है मगर इसमे रोगी को बहुत परेशानी होती है। ऐसे में रोगी की आंख में खुजली व जलन होने लगती है. जो धीरे-धीरे मवाद से भरी फुंसी रूप ले लेती है।

यह भी पढ़ें : बीपी की परेशानी है तो दवाईयों की जगह अपनाएं ये तरीका, कहीं ज्‍यादा है असरदार

किस वजह से होती है गुहेरी

असल में आपको बता दें की गुहेरी होने की असल वजह है पलकों में संक्रमण होना, चिकित्सकों की माने तो उनका कहना है की ये Vitamin A और Vitamin D की कमी से भी निकलती है। इसके अलावा आपको बता दें की यदि आपको कब्ज की भी शिकायत है तो ऐसी स्थिति में भी गुहेरी निकल सकती है।

क्या है इलाज

ऐसी स्थिति में आपको चाहिए की केसर को ठंडे पानी में घिसकर लगाते है तो इससे गुहेरी दूर होती है।

बायें हाथ की पहली उंगली को दाहिने हाथ की हथेली पर रगड़ें, गर्म-गर्म उंगली को गुहेरी पर रख कर सिकाई करें. ऐसा बार-बार और दिन में कई बार करें. गुहेरी ठीक हो जाएगी।

आप चाहें तो छुआरे की गुठली को पानी में घिसकर लगाने से गुहेरी में आराम मिलता है।

गुहेरी की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ दिनों तक लगातार सुबह शाम 3 ग्राम त्रिफला चूर्ण गाय के दूध के साथ लें. एक दो सप्ताह लगातार लेने से बार-बार गुहेरी निकलना हमेशा के लिए बंद हो जाएगा।

गुहेरी किसी को भी हो सकती है इसीलिए आज ही इमली के बीज को 3 दिन के लिए भिगो दें और उसका छिलका निकल लें. जब भी आपको गुहेरी निकले तो बिना छिलके वाली इस गिरी घिसकर, गुहेरी पर इसका लेप कर लें. इससे तत्काल ठंडक मिल जाएगी। इतना करने के बाद आप देखेंगे की कुछ ही घंटो में रोग का नामोनिशान तक नही रहेगा और आपको इस समस्या से पूरी तरह निजात मिल जाती है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)
Share this on