Wednesday, December 13

रात को बिना कपड़ों के सोने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

वैसे तो बिना कपड़ो के सोना हमे थोडा अजीब लग सकता है लेकिन अगर आप बिना कपड़ो के सोने के फायदे के बारे में जानेगे तो शायद  आप भी एक बार जरूर आजमाना चाहेंगे। बता दे की अक्सर ऐसा होता है की हम रात के समय आरामदायक कपड़े पहन कर सोते है मगर फिर भी हमारे शरीर को वो आराम नहीं मिल पता है जैसा हम चाहते है। गहरी नींद के लिए जरूरी है वातावरण की ठंडक जो हमे कपड़ो और चादरों की वजह से मिल नहीं पाती जिसकी वजह से हमे अच्छी नींद नही आती है। तो आइये आज हम आपको बताते है बिना कपड़ो के सोने के कुछ विशेष फायदे के बारे में।

1. रक्तचाप नियंत्रित रहता है

बताना चाहेंगे की जब भी पति और पत्नी इस तरह से सोते हैं और जब उनका शरीर एक दूसरे के संपर्क में आता है तो दोनों के शरीर से ‘ऑक्सीटोसिन’ नामक हार्मोन रिलीज होता है। इस हार्मोन से तनाव और थकान तो दुर होता ही है साथ में रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।

2. मोटापा कम करना

आजकल दुनिया में हर दूसरा आदमी मोटापे की परेशानी से ग्रसित है, बता ड़े की यदि आप बिना कपड़ों के सोते है तो आपको गहरी नींद आती है जिससे हमारे शरीर को अधिक गर्मी मिलती है जो गले में चर्बी के संचय को बढाती है और चर्बी हमारे शरीर से कैलोरी को कम करती है और हमे मोटापा से छुटकारा मिलता है।

3. त्वचा के लिए लाभदायक

आपको पता होना चाहिए की बिना कपड़ो के सोने से हमारे शारीर में हार्मोन विकसित होते हैं जो हमारी त्वचा को और भी खूबसूरत और आकर्षक बनाने में काफी सहायक होते है। सिर्फ इतना ही नहीं ऐसा कर के हम बैक्टीरिया से भी बच सकते हैं, क्योंकि कपड़ों के नहीं होने से  पसीना नहीं आता है और हमारी त्वचा अच्छे से सास ले पाती है।

4. निजी अंग रहते है स्वस्थ

अक्सर कपड़े या अंडरगारमेंट्स पहननें से शरीर में गर्मी और नमी उत्पन्न होती है जिससे बैक्टीरिया के विकास का खतरा बढ़ जाता है लेकिन यदि आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपके निजी अंग स्वस्थ रहते हैं और बिना कपड़ों के लेटने से लाल निशान जो हमारे बनियान या अंड़रवियर से बनते हैं उनसे भी आपको छुटकारा मिलता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: