जन्मदिन विशेष: जानिए जन्मदिन के मौके पर माधुरी दीक्षित से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

बॉलीवुड खूबसूरत और प्रतिभाशाली अभिनेत्री माधुरी दीक्षित आज अपना 52वां जन्मदिन मना रही हैं। माधुरी को उनकी सुपरहिट फिल्मो और आइकोनिक गानों पर डांस करने के लिए जाना जाता हैं। माधुरी को अपने समय की सबसे सफल अभिनेत्रियों में गिना जाता है। उन्होंने बड़े-बड़े अभिनेताओं के साथ सुपरहिट फ़िल्में दी हैं। माधुरी का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई, महाराष्ट्र के शंकर और स्नेहलता दीक्षित के परिवार में हुआ था। माधुरी की दो बड़ी बहनें और एक बड़ा भाई है। परिवार से कोई भी व्यक्ति फिल्मो से जुड़ा न होने के बावजूद माधुरी ने फिल्मो में आकर बड़ा नाम कमाया। आइये आपको माधुरी के जन्मदिन के मौके पर उनके बारे में बताते हैं कुछ ख़ास दिलचस्प बातें।


1. माधुरी के पास माइक्रोबायोलॉजी की डिग्री है। शुरुआत में, माधुरी को बॉलीवुड में करियर बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं थी और उनके पिता की भी इच्छा थी कि वह डॉक्टर बने। उनकी पहली फिल्म अबोध (1984) थी, लेकिन वह फिल्म तेजाब (1988) में काम करने के बाद सुर्ख़ियों में आयी।

2. माधुरी केवल तीन साल की थीं, जब उन्होंने डांस सीखना शुरू कर दिया था। लेकिन, आठ साल की उम्र होने के बाद उन्होंने क्लासिकल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था और वह उनका पहला बड़ा परफोर्मेंस था। माधुरी ने एक बार बताया था कि वह पहले घर पर अपनी बड़ी बहनो के साथ मिलकर कत्थक भी सिखाया करती थी।

3. माधुरी अपने जीवन में ढेरों पुरस्कारों से सम्मानित हो चुकी हैं। माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें 14 बार फिल्मफेयर पुरस्कार का नामंकन मिला, जिनमें से चार बार वो विजेता रही हैं।

4. माधुरी के करियर की शुरुआत में कई अभिनेताओं से उनका नाम जुड़ा लेकिन संजय दत्त से उनके अफेयर की चर्चा सबसे ज़्यादा हुयी। कहा जाता हैं कि संजय दत्त पर 1993 बम धमाकों के मामले में पुलिस केस होने के बाद दोनों का रिश्ता ख़तम हो गया। माधुरी दीक्षित ने साल 1999 में डॉ. श्रीराम नेने के साथ शादी कर ली थी। उनके दो बेटे हैं रियान और एरिन नेने।

5. माधुरी एकलौती ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने देवदास में एक गाने के लिए एक 30 किग्रा की ड्रेस पहनकर डांस किया था। इस ड्रेस को डिज़ाइनर नीता लुल्ला ने बनाया था। ये डांस परफॉरमेंस माधुरी की सबसे याद डांस पर्फोमन्स में गिना जाता है।

6. माधुरी अपने समय की सबसे अधिक पैसे कमाने वाली अभिनेत्री थीं। यह कहा जाता है कि उन्हें हम आपके हैं कौन के लिए INR 2.7 करोड़ की राशि प्राप्त हुई थी, जो उनके सह-अभिनेता, सलमान खान से अधिक थी।

7. माधुरी के माता पिता उनको फिल्मों में काम करने नहीं देना चाहते थे। वह चाहते थे कि माधुरी शादी के बंधन में बांध जाए और अपने पारिवारिक जीवन में सुखी रहें। इसके लिए उन्होंने गायक सुरेश वाडकर के घर माधुरी का रिश्ता भी भेजा था जिसके लिए सुरेश ने इंकार कर दिया था।

8. माधुरी की पहली फिल्म एक फ्लॉप थी, जिसके बाद फ्लॉप फिल्मों की भरमार हो गई। उन्होंने 1984 और 1988 के बीच उसके नौ बैक-टू-बैक फ्लॉप फिल्मे की लेकिन उसने उसे अपने सपनों को नहीं टूटने दिया।

9. माधुरी को साल 2008 में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

10. प्रशंसित कलाकार स्वर्गीय एमएफ हुसैन, माधुरी की सुंदरता के दीवाने थे और उन्होंने माधुरी की फिल्म हम आपके हैं कौन (1994) को 67 बार देखा था। उन्होंने माधुरी और शाहरुख खान के साथ गाजा गामिनी (2000) के नाम से एक फिल्म भी बनायीं थी।

Share this on