अगर आप भी बाल झड़ने से हैं परेशान तो रोज खाएं ये एक चीज जरूर होगा फायदा

मूंग की दाल का सेवन अलग-अलग प्रकार के व्‍यंजनों के लिए किया जाता है। मूंग दाल से खिचड़ी, मूंग दाल का लड्डू, मूंग दाल का हलवा और अन्‍य तरह के स्‍वादिष्‍ठ और सेहतमंद पकवान तैयार किए जाते हैं। सभी दालों में सबसे पौष्टिक दाल मूंग दाल होती है, इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। मूंग बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यदि मूंग को अंकुरित (स्प्राउट) होने के बाद खाया जाए तो इससे बालों के झड़ने की समस्‍या समाप्‍त हो जाती है। यह बालों को घने, चमकदार और मजबूत बनाते हैं।

यदि आप अंकुरित (स्प्राउट) मूंग का सेवन करें तो शरीर में कुल 30 कैलोरी और 1 ग्राम फैट ही पहुंचता है। अंकुरित मूंग दाल में मैग्नीमशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी-6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन होता है। और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है तो हम बता रहे हैं कि अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करना किस तरह से आपके स्वास्थ्य खासकर आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है।

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप एक कटोरी अंकुरित दाल रोज सुबह नाश्ते मे लें। ऐसा करने से आपके बालों को सही पोषण मिलेगा। मूंग की दाल आयरन का अच्छा श्रोत माना जाता है। एनीमिया के रोग से बचने के लिए और आयरन की कमी को दूर करने के लिए मूंग की दाल का सेवन किया जाता है। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण भी पाए जाते हैं जो हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफलामेट्री गुण होते हैं जो शरीर की इम्यूीनिटी बढ़ाते हैं। अंकुरित मूंग की दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कब्‍ज की समस्‍या से भी निजात दिलाती है।

वजन घटाने में है मददगार

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो अंकुरित मूंग की दाल का सेवन करें क्योंकि आपकी कैलोरी घटाने के साथ-साथ आपको लंबे समय तक भूख भी नही लगने देती। रात के खाने में आप एक कटोरी मूंग की दाल का सेवन करें, इससे आपको भरपूर पोषण मिलेगा।

Share this on

Leave a Reply