गुजरात विधानसभा चुनाव: रुझानों में बीजेपी की सरकार तय, सीएम विजय रुपाणी चुनाव जीते

गुजरात में हो रहे विधानसभा चुनाव के नतीजे जानने के लिए हम सभी उत्सुक है, ऐसे में हम आपको बता दे कि 182 सीटों के लिए मतगणना जारी हो चुकी है और अब मतगणना के परिणाम भी सामने आ रहे हैं। गुजरात के विधानसभा चुनाव के 182 सीटों के रुझान सामने आ गये है। जिसमे बीजेपी को 106 सीटों के साथ निर्णायक बढ़त मिल रही है और वहीँ कांग्रेस 71 सीटों से आगे है।

राज्य के सीएम विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से 25 हजार से ज्यादा मतों के द्वारा चुनाव जीत चुके हैं। यह चुनाव राज्य में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर से दो चरणों हुआ है, जिसमे 182 सीटों पर 2.97 करोड़ लोगो ने अपना मता दिया है। गुजरात में बहुमत का आंकड़ा 92 है, जिससे यहीं लग रहा है कि राज्य में बीजेपी की जीत तय है।

यह भी पढ़े :बड़ा खुलासा: 22 साल से रानी मुखर्जी जूझ रही हैं इस बड़ी बीमारी से, पति को भी नहीं था पता

गुजरात चुनाव का पहला नतीजा बीजेपी के पक्ष में आया है, जिसमे बीजेपी अहमदाबाद जिले की एलिस ब्रिज सीट से बीजेपी ने यह जीत हासिल की है। वहीँ बीजेपी के राकेश साह ने एक बार फिर 70 हजार वोटों से जीत हासिल की है। इस चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी दोनों ने राज्य में काफी धुआंधार प्रचार किया था।

एग्जिट पोल के आंकड़ों की माने तो इस समय बीजेपी को जीत मिलती हुई दिख रही है। गुजरात में पहले चरण में 89 सीटों के लिए मतदान हुए, जिसमें से 66.75 प्रतिशत मतदान हुई वहीँ दूसरे चरण में चरण में 93 सीटों के लिए मतदान हुए, जिसमे 68.70 प्रतिशत ही मतदान हुई। जहाँ कांग्रेस के लिए इसमें बीजेपी को टक्कर देना काफी कठिन था वहीँ कांग्रेस के नतीजे बीजेपी को टक्कर दी क्योकि चुनाव के पहले ही कांग्रेस की जिस तरह की बात फैली हुई थी वो बिल्कुल गलत साबित हुई। इस बार कांग्रेस को काफी खुश होना चाहिए क्योकि पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार पार्टी ने गुजरात से काफी ज्यादा सीटें हासिल की है।

वहीँ हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी की सत्ता वापस आयी और अब हिमाचल हारने के बाद कांग्रेस की सरकार अब केवल दो राज्यों में ही रह गई है। एक पंजाब और दूसरा कर्नाटक और कर्नाटक में भी अगले साल विधानसभा चुनाव होना है।
Share this on

Leave a Reply