Saturday, February 24

सरदार पटेल जयंती पर पीएम मोदी ने रन फॉर यूनिटी को दिखाई झंडी, कहा- पटेल का सम्मान करते हैं युवा

देश के प्रथम गृहमंत्री एवं लौह पुरुष के नाम से पूरे विश्व में मशहूर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने इसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मानते हुए दिल्ली में रन फॉर यूनिटी को मेजर ध्यानंचद स्टेडियम से हरी झंडी दिखाई। बताना चाहेंगे की रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। देश को एकता के सूत्र में बांधने वाले सरदार पटेल की जयंती पर दिल्ली के पटेल चौक पर पीएम नरेंद्र मोदी उन्हें श्रद्धांजिल दी।

इस मौके पर जिमनास्ट दिपा कर्माकर, भारतीय हॉकी कप्तान सरदार सिंह, क्रिकेटर सुरेश रैना, कर्णम मल्लेश्वरी आदि लोगों पीएम मोदी के साथ मंच पर उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का आयोजन मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में किय़ा गया है, इस मौके पर पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि सरदार पटेल ने देश के एकता के सूत्र में बांधने के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि आज का दिन बहुत ही यादगार है क्योंकि आज सरदार पटेल की जयंती है तो वहीं, आज ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी है। प्रधानमंत्री जी ने इस मौके पर ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत एक विविधतापूर्ण देश है और विविधता में एकता ही हमारी सबसे बड़ी विशेषता है। भारत के लोगों को स्वतंत्रता पाने के पहले और स्वतंत्रता प्राप्त कर लेने के बाद शुरुआती वर्षों में भारत में उनके योगदान पर गर्व है। मोदी ने कहा कि मैं वास्तव में खुश हूं कि देश की युवा पीढ़ी इस ‘रन फॉर यूनिटी’ में सक्रिय रूप से भाग ले रही है।

आपको बता दे की यहाँ एकत्रित करीब 15 हजार से ज्यादा लोगों को प्रधानमंत्री ने एकता की शपथ भी दिलाई। इसके बाद यहां के सरदार पटेल स्टेडियम से रन फॉर यूनिटी दौड़ को रवाना किया। डेढ़ किलोमीटर की यह दौड़ आजाद भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर देश की एकजुटता के लिए आयोजित की गई।

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *