Google I/O 2018 : गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने किया बड़ा एलान, Gmail, Google News समेत अन्य में भी होंगे बड़े बदलाव

हाल के दिनों में तेज़ी से इस्तेमाल हो रहे इंटरनेट को लेकर Google अब काफी ज्यादा सतर्कता और सख्ती बारात रहा है जिसके बाद अब गूगल ने कई सारे नए नियम और पॉलिसी भी जारी किए हैं जो कुछ ही समय के बाद लागू भी हो जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें की California में इन दिनों Google I/O प्रोग्राम चल रहा है जो 3 दिनों तक चलेगा। इस इस प्रोग्राम में कंपनी के गूगल के सीईओ सुदंर पिचाई ने ईमेल से लेकर गूगल न्यूज तक में कई सारे बदलाव करने की बात कही है।

बता दें की अब जीमेल आपके ईमेल के सब्जेक्ट को कॉन्टेक्ट के तौर पर लेगा। इसके अलावा Smart Compose फीचर को अगले कुछ सप्ताह में सभी यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा और फिर इसके बाद आने वाले महीनों में जी सूट यूजर्स के लिए भी यह फीचर आ जाएगा।

Google

यह भी पढ़ें : अब नौकरी ढूंदने में Google करेगा आपकी मदद, मिल सकती है लिंकडिन को कड़ी टक्कर

वहीं दूसरी तरफ आपको बता दें की अब गूगल वर्चुअल असिस्टेंट में आपको पहले से ज़्यादा तरीके की वॉइस मिल सकेगी। यानि की अब सभी यूज़र के पास छह और भी ऑप्शन होंगे साथ ही साथ आमतौर पर सुनाई दी जाने वाली आवाज़ के अलावा भी कई और नैचरल साउंडिंग वॉइस मिलेंगी। आपको पता होना चाहिए की गूगल ने पुरानी ओरिजिनल वॉइस को हॉली नाम दिया है और अब इस वर्ष जॉन लीजेंस वॉइस असिस्टेंट में आ रही है।

बताना चाहेंगे की गूगल की तरफ से यह भी ऐलान किया गया है कि असिस्टेंट के साथ स्मार्ट डिस्प्ले वाली पहली डिवाइस इसी वर्ष जुलाई से मिलना शुरू हो जाएंगी। स्टेज पर यूट्यूब टीवी को प्ले कर डिस्प्ले पर दिखाया भी गया।

गूगल मैप का मिलेगा नया एक्सपीरियंस

देखा जाए तो अभी तक ज्यादातर लोग किसी भी नई जगह को ढूंढने के लिए मैप्स पर भरोसा करते थे मगर अब किसी दिशा में अपना कैमरा पॉइंट कीजिए और गूगल स्ट्रीट व्यू डेटा के साथ एआई पेयरिंह कर आपको ज़्यादा इंटरेक्टिव, एआर टर्न-बाय-टर्न एक्सपीरियंस देगा।

इस सब के अलावा आपको बता दें की गूगल न्यूज़ ऐप भी अब पूरी तरह से बदल गया है और अब इसका एडिटोरियल फोकस एआई द्वारा पावर्ड होगा। गूगल का कहना है, ‘ऐप में वेब पर पब्लिश किए गए कॉन्टेंट को ऐनालाइज़ करने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाता है और यह सभी आर्टिकल्स, विडियोज़ और स्टोरीज़ को ऑर्गनाइज़ करता है।

माना जा रहा है की इन सारे बदलाव के बाद एक तो सभी यूजर्स का डाटा सुरीक्षित रहेगा और इसके अलावा सान=बीएसई महत्वपूर्ण बात ये है की अब आपको गूगल का एक अलग ही एक्सपीरियंस मिलेगा जो पहले से काफी ज्यादा बेहतर होगा।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply