दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन Google आज माना रहा अपना 20वां जन्मदिन, बनाया एक खास एनिमेटेड Doodle

सवाल चाहे कैसे भी हो, कितनी भी बड़ी या छोटी शंका हो या फिर किसी भी तरह की जानकारी जिसका जवाब आप बता पाएँ या नहीं मगर Google अवश्य बता देता है। दुनिया-जहान की तमाम तरह की कैसी भी जानकारी और खबरों के लिए सिर्फ एक क्लिक पर ही दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन Google चुटकियों में जवाब दे देता है।

Google 20th Birthday

आज इंटरनेट के सबसे बड़े सर्च इंजन जिसे हम सब गूगल के नाम से जानते है अपना 20वां जन्मदिन माना रहा है। अपने 20वें जन्मदिन के खास मौके पर गूगल ने Doodle पर लिखा G20GLE और इसके साथ एक वीडियो में भी शेयर किया है जिसमें गूगल ने अपने 20 वर्षों के सफर के बारे बताया है।

Google 20th Birthday

कैसे हुई थी शुरुवात

बता दें की आज से बीस वर्ष पहले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्रों ने मिलकर Google की शुरुआत की थी। इसे शुरू करते वक़्त उनके दिमाग में शायद ये बात नही होगी की उनकी ये सोच और उनकी खोज पूरी दुनिया में अपना एक अलग ही स्वामीत्य बना लेगी। उनका उद्देश्य सिर्फ इतना था की दुनिया भर की तमाम जानकारियों को संगठित करना। लैरी पेज और सर्जी ब्रिन के रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हुआ प्रयास 2006 में Google के पहले वर्जन के रूप में लॉन्च हुआ जो आज एक अलग ही मुकाम पर पहुँच चुका है। आज गूगल सिर्फ विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन ही नहीं बल्कि सबसे अधिक भरोसेमंद ब्राउजर के रूप में भी जाना जाता है।

Google 20th Birthday

बहुत कम ही लोग इस बात को जानते होगे की Google का शुरूआती नाम ‘बैकरब’ रखा गया था। फिलहाल गूगल का अपना खुद का डोमेन ‘गूगल डॉट कॉम’ 15 सितंबर 1997 को ​रजिस्ट्रर्ड हुआ था मगर जैसा की बताया जाता है इस डोमेन को खरीदने के बाद इस पर काम 1998 में शुरू हुआ था। आपको यह जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी कि आज पूरे विश्वभर से गूगल पर हर एक सेकेंड में तकरीबन 40,000 से भी ज्यादा सर्च किए जाते हैं।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on