एटीएम कार्ड यूजर्स के लिए आई बेहद ही अच्छी खबर, सुनकर झूम उठेंगे आप

आज हम उनलोगों के लिए खुशखबरी ले कर आए हैं जो लोग एटीएम कार्ड का प्रयोग करते हैं।सबसे पहले तो हम एटीएम कार्ड के बारे में जान लेते हैं। बहुत कम लोगों को ही एटीएम कार्ड का पूरा नाम पता होता है। तो चलिए आज हम आपको एटीएम कार्ड के बारे में पूरी जानकारी देते हैं और इसके साथ ही एक अच्छी खबर भी है उनके लिए जो लोग एटीएम का प्रयोग करते हैं। एटीएम एक ऑटोमैटिक बैंकिंग मशीन है । इसका पूरा नाम है – ऑटोमैटिक टेलर मशीन।

इसके द्वारा हम बिना किसी बैंक रिप्रेजेंटेटिव कि मदद के अपनी निजी लेन देन आसानी से कर सकते हैं। वैसे तो आजकल हर आदमी एटीएम का उपयोग करता है ।लेकिन इसके बीच आपको एक बात ध्यान देना होगा कि आप जिसको अपनी सुविधा के लिए इस्तेमाल कर रहे है उसे अगर सावधानी से ना इस्तेमाल किया तो आप बहुत बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।

जो लोग इस बात को बखूबी जानते हैं उन्हें अपने एटीएम कार्ड के खो जाने या कहीं गिर जाने का डर हमेशा सताता है। इन सारी चीजों को ध्यान देते हुए एसबीआई बैंक ने अपने एटीएम कार्ड ग्राहकों के हित में एक बड़ी घोषणा की है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास भी एसबीआई का एटीएम कार्ड है तो आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि हाल ही में कई सारे बदलाव हुए हैं।

यह भी पढ़ें- SBI Clerk Prelims का परिणाम हुआ जारी, इस तरह आप भी देख सकते हैं अपना रिजल्ट

एसबीआई बैंक ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड वाले ग्राहकों के लिए कवर बीमा से संबंधित नियमो में कुछ बदलाव किए हैं। इसके जरिए अब अगर आपका डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड खो भी जाता है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इस पर आपको अब से कवर बीमा मिलना शुरू हो जाएगा।

अगर आपका एटीएम कार्ड कहीं खो जाता है तो आपको 80 हजार रु से लेकर 40 लाख तक का बीमा कवर दिया जाएगा  और तो और इसके अतिरिक्त एसबीआई ने अपने कार्डधारकों की दुर्घटना को ले कर भी एक बड़ा योजना बनाया है। यदि कार्डधारक की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो कार्ड धारक के परिवार को 20 लाख की राशि बीमा कराई जाएगी ।पहले यह राशि 10 लाख ही थी।

Share this on