Friday, December 15

ग्लोबल समिट 2017 में हिस्सा लेने भारत पहुंची इवांका, इन वजहों से चर्चा में है यह समिट

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प मंगलवार को हैदराबाद में शुरू हो रहे तीन दिन के ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट 2017 में हिस्सा लेने के लिए भारत में आई हैं, जो अब हैदराबाद के ट्राइडेंट होटल में रुकी हुई है। इवांका के भारत आने की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट के माध्यम से दी। आपको हम यह बता दे कि वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन यानि जीईएस का इनॉगरेशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे है। जिसमे 36 वर्षीय इवांका ट्रम्प इस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी डेलिगेशन की अगुआई करेंगी। इवांका ‘वुमन आंत्रप्रेन्योरियल लीडरशिप’ सब्जेक्ट पर भाषण भी देंगी। आइये आपको बताते है वो सात वजह जिनसे यह समिट चर्चा में बना हुआ है-

साउथ एशिया में पहली बार हो रही GES

हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन 28 नवंबर से 30 नवंबर तक होगा। इस सम्मेलन का थीम ‘वुमन फर्स्ट एंड प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल’ है। यह पहली बार है जब कोई साउथ एशियाई देश में यह शिखर सम्मेलन को आयोजित कर रहा हो। भारत और अमेरिका इस शिखर सम्मेलन के सह मेजबानी हैं। इस सम्मेलन में 127 देशों के लगभग 1,200 युवा या उससे ज्यादा उद्यमी हिस्सा लेंगे। इसमें बड़ी संख्या में महिलाए होंगी। इस सम्मेलन में लगभग 300 निवेशक समेत लगभग 2000 लोग हिस्सा लेंगे।

पहली बार यूएस प्रेसिडेंट नहीं, उनकी बेटी हैं खास मेहमान

जब भी यह यह ग्लोबल समिट हुई तब यूएस डेलिगेशन की अगुआई बराक ओबामा या जॉन कैरी करते थे। इस बार यूएस डेलिगेशन को इवांका लीड कर रही हैं। इवांका अपने साथ अमेरिका के 38 राज्यों से 350 लोगो को लेकर भारत आई हैं।

यह भी पढ़े :-फोर्टिस ने डेंगू के इलाज का बिल थमाया 18 लाख रुपये, फिर भी नहीं बचा सके बच्ची की जान

अमेरिका ने नहीं भेजा अपना हाईलेवल डेलिगेशन

इस सम्मेलन में ना ही डोनाल्ड ट्रम्प आ रहे हैं और ना ही अमेरिका के विदेश मंत्री आ रहे है। इवांका को डेलिगेशन की पूरी जिम्मेदारी दी गई है जिससे अमेरिका में काफी विवाद भी हो रहे है। अमेरकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने किसी भी तरह की हाईलेवल डिप्लोमैट इवांका के साथ नहीं भेजा है। खबरों की माने तो रेक्स टिलरसन नहीं चाहते कि ग्लोबल लेवल पर इवांका की छवि मजबूत बने।

मोदी करेंगे शुरुआत, ये हस्तियां लेंगी हिस्सा

नरेंद्र मोदी वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का उद्घाटन मंगलवार को करेंगे। जिसमे सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमण और सुरेश प्रभु लोग जैसे मंत्री उपस्थित होंगे। वहीँ इवांका ‘वुमन आंत्रप्रेन्योरियल लीडरशिप’ पर भाषण भी देंगी। इस सम्मेलन में हाल ही में मिस वर्ल्ड बनीं मानुषी छिल्लर भी दिखेंगी। इतना ही नही तेलुगु के कलाकार रामचरण तेजा और अदिति राव हैदरी और भी बड़ी बड़ी हस्तियाँ इस सम्मेलन में दिखेंगे।

मोदी-सुषमा से मिलेंगी इवांका

जून में जब नरेंद्र मोदी अमेरिका गए थे तब उन्होंने इवांका ट्रम्प को इस सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था। इवांका इससे पहले भी सुषमा स्वराज से भी मुलाकात कर चुकी हैं। इवांका ने भारत के लिए निकलने से पहले कहा था कि “यह दोनों देशों के बीच की मजबूत दोस्ती और सिक्युरिटी पार्टनरशिप का एक उदाहरण है। अमेरिका और भारत इकोनॉमी और ग्रोथ से जुड़े मौके बढ़ाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे अपने भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। मैं वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से एक बार फिर मुलाकात करूंगी।“

महिलाओं के लिए खास है यह समिट

सम्मेलन में 52.5%  भाग महिलाओं का होगा। अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजरायल समेत 10 देशों के डेलिगेशन में महिलाएं ही होंगी।

फलकनुमा पैलेस में ग्रैंड डिनर

नरेन्द्र मोदी और इवांका दूसरे मेहमानों के साथ फलकनुमा होटल में डिनर करेंगे। होटल ताज फलकनुमा पैलेस दुनिया के सबसे बड़े डाइनिंग हॉल वाला होटल है। इस होटल की डाइनिंग टेबल में 101 सीटें हैं। फलकनुमा होटल 32 एकड़ में फैला हुआ है और साथ ही हैदराबाद के 400 साल के इतिहास को भी बताता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: