Thursday, December 14

जब इस लड़की ने सार्वजनिक किया अपना मोबाइल नंबर, तो सामने चौंका देने वाली बातें

किसी लड़की का मोबाइल नंबर पब्लिक होने पर उसे किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उसके पास किस तरह के कॉल और मैसेज आते हैं। सोसाइटी में उसका रिएक्शन कैसा होता है, इसका पता लगाने के लिए इलाहाबाद में एक इवेंट हुआ। एक रेड‍ियाे चैनल की ओर से 13 अप्रैल को भूमिका नाम की एक लड़की का नाम और मोबाइल नंबर शहर के करीब 200 पब्लिक प्लेसेस पर लगवाया गया। इसके बाद भूमिका के साथ बीते एक हफ्ते में क्या-क्या हुआ, ये जानकर लोग हैरान रह गए। हालांकि, यह सब करने के लिये एसएसपी इलाहाबाद की सहमति भी ली गई थी। रेड एफएम के इस कार्यक्रम में एसपी सिटी डॉ. विपिन टांडा खुद आरजे के रूप में मौजूद थे।

 

 

इस घटना बाद बातचीत में भूमिका से पूछा गया कि नंबर सार्वजनिक कर के आप लड़कियों को और समाज में क्या संदेश देना चाहती है.? इसपर भूमिका कहती है यह रेड ऍफ़ एम का था, जिसका मकसद उन लड़कियों को मजबूत बनाना है, जो आए दिन इस तरह से हैरेशमेंट की जाती हैं। भूमिका बताती है कि वो एकदम सरप्राईजड थी यह देखकर की पोस्टर लगने के करीब तीन घंटे बाद ही कॉल आने गई।

 

 

इन सात दिनों में करीब 50 से 60 कॉल्स आईं, लेक‍िन मैं 7 या 8 कॉल ही अटेंड कर पाई। फोन करने वाले पहले रियलि‍टी चेक करते थे , फिर ऊटपटांग की बातें करते थे। रात में 9.30 बजे तक लोग कॉल करते थे। वल्गर मैसेज भी बहुत आते थे। जब भूमिका से पूछा गया की क्या किसी ने कॉल पे सिम्पति भी दिखयी या कुछ सुजेस्ट भी किया था तो वह बताती है, जी बिल्कुल, इलाहाबाद यून‍िवर्सिटी के राहुल पवार की कॉल आई थी। उन्होंने मुझे सजेस्ट किया था कि आपका नंबर यहां लिखा हुआ है, आप चाहें तो पुलिस में शिकायत कर सकती हैं।

इस बातचीत में उन्होंने अपने बारे में भी काफी कुछ बताया और साथ ही यह भी बताया कि खुद उनके साथ ऐसी घटना घट चुकी है। भूमिका बताती है कि एक दफा उनके फेसबुक अकाउंट पर किसी लड़की की रिक्वेस्ट आयी थी जिसे उन्होंने एक्सेप्ट कर लिया था, मगर बाद में इतने वल्गर फोटोज और मैसेज आए कि मैं शॉक्ड हो गई। अंत में उसे ब्लॉक कर दिया।

पुलिस का कहना है कि किसी भी लड़की का नंबर सार्वजनिक हो जाने पर उसे बहुत दिक्कत होती है। इसलिए हमने इस तरह की घटनाओं पर तुरंत एक्शन प्लान बनाया है, जिसका असर आने वाले दिनों में आम जनता को बहुत जल्द दिखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: