घर बैठे उठाएँ ज्यादा का फायदा, अब से इस बैंक में Fixed Deposit पर मिल रहा ज्यादा लाभ

आज के दौर में तो सभी यही सोचते हैं कि इतने खर्च के बावजूद भी किस तरह पैसा निवेश किया जाए क्योंकि आज जो हम निवेश करते हैं वहीं हमे भविष्य में बहुत मदद करता है, तो इसके लिए लोग पैसा निवेश करने के लिए स्मार्ट इन्वेस्टमेंट के बारे में सोचते हैं। आजकल तो निवेश करने के बहुत सारे साधन मौजूद हैं जिसमें से एक है Fixed Deposit यानी की FD।

Fixed Deposit पर यह बैंक दे रहा इतना लाभ

Fixed Deposit के बारे में जिन लोगों को अच्छे से जानकारी रहती है वे इसका पूरा फायदा उठाते हैं और यही कारण ये है कि आपको सेविंग बैंक की अपेक्षा एफडी से ज्यादा ब्याज प्राप्त हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस बैंक में एफडी कराना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आईसीआईसीआई बैंक ने ये घोषणा किया है कि एक करोड़ से कम फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज की दरें बढ़ाई जाएंगी। इसमें 0.2 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। 15 नवंबर से इसकी नई दरें लागू हो जाएगी।

ये वृद्धि अलग अलग समय के लिए की गई एफडी पर निर्धारित होगी तथा इस वृद्धि के साथ ही दो से तीन वर्ष की Fixed Deposit पर बैंक 7.50 प्रतिशत तक ब्याज देगा । सीनियर जनरल मैनेजर और हेड रिटेल लायबलीटीज ग्रुप प्रणव मिश्रा ने बताया है कि वित्तीय बाजार अभी स्थिर तरीके से नहीं है। इसी की वजह से ग्राहकों को फिर से फिक्स्ड डिपोजिट में दिलचस्पी हो रही है। बैंक इस पर आकर्षक ब्याज दरों को बढ़ा कर ग्राहकों के सामने पेश कर रहे हैं।

इसके आकर्षक मुख्य कारण इसकी तरलता और सुनिश्चित रिटर्न है। प्रणव मिश्रा ने ये जानकारी दी कि 2 से 3 साल के अवधि के लिए ग्राहकों को बैंक द्वारा एफडी पर 7.5 प्रतिशत ब्याज दी जाएगी। और इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने ये भी कहा कि सीनियर सिटिज़न के लिए 0.5 प्रतिशत ब्याज की दर बढ़ाई जा रही है यानी कि सीनियर सिटिज़न के लिए Fixed Deposit के ब्याज कि दर 8 प्रतिशत होगी।

यह भी पढ़ें : बजट में सरकार ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, अब लोगों को मुफ्त में मिलेंगी ये चीजें

आईसीआईसीआई बैंक अलग अलग अवधि के लिए भी एफडी पेश करता है। ग्राहकों के लिए ये भी सुविधा मुहैया कराई जा रही है कि वो किसी भी शाखा में जाकर आप फिक्स्ड डिपोजिट करा सकते हैं । इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि आप घर बैठे भी इस सुविधा की शुरुआत कर सकते हैं। मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म के साथ साथ एटीएम और फोन बैंकिंग पर भी बहुत ही आसानी से Fixed Deposit की शुरुआत कर सकते हैं।

Share this on