बड़ी खबर: गैस सिलेंडर की कीमत में हुआ बड़ा बदलाव, कीमतें गिरकर हुई मात्र इतनी

आज का हमारा विषय है गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव को लेकर। कुछ नए नियम लागू हुए है गैस सबिसडी पर। आपको पता ही होगा आज देश में लाखों लोग गैस सिलेंडर का लाभ पा रहे हैं। तो चलिए बताते हैं आपको की मोदी जी ने गैस सिलेंडरों पर आधार कार्ड से जुड़े कौन-कौन से नियम लागू किए है।

आज के समय में किसी भी सरकारी दस्तावेज या कोई भी प्रमाण-पत्र यहाँ तक की जो आप सिम कार्ड का उपयोग करते है तो उसको लेने के लिए भी आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। बिना आधार कार्ड के हम कोई भी सरकारी काम नहीं कर पाएंगे इसके बिना अपना एलपीजी सबसीडी भी नहीं ले पायेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला सुनाया था कि अब कोई भी सरकारी दस्तावेज को आधार से जोडना अनिवार्य है।

ये भी पढ़े:- अगर आपको भी आधार को लेकर है किसी तरह की समस्‍या या जानना हो स्टेटस, तो इस वेबसाइट को रखें याद

उसके बाद से ही लोगो ने ध्यान देकर अपने बैंक खाते,पेयटीएम को आधार कार्ड से लिंक कखाया था लेकिन यहाँ आपके लिए एक बुरी खबर है अगर आपने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करवाया है तो आपको परेशानी हो सकती है। आपको पता ही होगा की जो गैस सिलिंडर हम अपने घरों में अपनी सुविधा के लिए उपयोग कर रहे है उसके लिए हमे मोदी सरकार ने सब्सिडी दे रखी है।

और ये हमारा अधिकार भी है , सब्सिडी का मतलब होता है की सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता। अधिकतर सब्सिडी सामाजिक आर्थिक या आर्थिक नीतिया को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है। एलपीजी सिलेंडर पर जो सब्सिडी हमे मिलती है वो सीधे हमारे बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा भेजी जाती है। यदि आपका आधार लिंक नहीं है तो आपको गैस सब्सिडी एनईएफटी के द्वारा मिलता है

यदि आपको आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक किया है तो आपने नजदीकी सिलिंडर डीलरों पर जाकर बैंक खता पंजीकृत करे नहीं तो आपको गैस सब्सिडी मिलने से मुश्किलें आएंगी।

Share this on