शुक्रवार को करें लक्ष्मी जी का राशि के अनुसार ये उपाय, दूर होगी आर्थिक परेशानी

4 views

कहा जाता है की पैसा खुदा तो नहीं  है लेकिन किसी  खुदा से कम भी नहीं है और आज के समय में तो ये बात सत प्रतिशत सही साबित हो चुकी है ।आज के समय में अगर किसी मनुष्य की कोई परेशानी है तो यो है निर्धनता और जिसकी वजह से  हर मनुष्य  परेशान रहता है क्योकि धन एक ऐसी वस्तु है जिसके  अभाव से व्यक्ति  समाज में मान-सम्मान प्रतिष्ठा से भी वंचित रहता है। हम सभी जानते हैं हिंदू धर्म के अनुसार शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्‍मी को समर्पित है और देवी लक्ष्मी को धन के देवी कहा जाता है इसीलिए यदि हम शुक्रवार के दिन  देवी लक्ष्‍मी की पूजा-अर्चना करें  तो घर में सुख-समृद्धि बरसती है |

इसके अलावा जैसा की हम जानते है की हमारे जीवन पर कुंडली में दोष होने की वजह से हमारे  राशियों पर भी बहुत गहरा असर पड़ता है इसीलिए अगर आप आर्थिक समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो अपनी राशि अनुसार शुक्रवार के दिन कुछ उपाय करके देवी लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं |

आइये आपको बताते है की ज्योतिष के अनुसार किस राशि को क्या उपाय करना चाहिए :

 

मेष राशि 

मेष राशि के जातक शुक्रवार के दिन किसी से भी कोई भी चीज मुफ्त में न लें। घर के बड़े-बुजुर्ग और माता की सेवा करें।। नियमित गाय को मीठी रोटी खिलाएं।। अपनी जेब में हमेशा लाल रंग का रुमाल रखें।

वृषभ राशि 

वृषभ राशि के जातक अपने सभी कार्य बिना किसी की सहायता के स्‍वयं करें। किसी के सामने नहाए नहीं। देवी लक्ष्‍मी के मंदिर में जाकर विधि-विधान के साथ पूजा करें इससे माता प्रसन्‍न होकर आपकी मनोकामना पूर्ण करेंगीं।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों को मांसाहार का त्याग कर देना चाहिए और माता लक्ष्मी का  विधि-विधान से पूजा आराधना करे और 12 साल से कम उम्र की लड़कियों को भोजन कराएं एवं अपने सामर्थ्‍यानुसार कुछ उपहार दें। इसके साथ ही सूर्य संबंधी उपाय  भी करें।

कर्क राशि 

इस राशि के जातक माता दुर्गा का नियमित रूप से पाठ करें। कहीं तीर्थयात्रा पर जाएं एवं ध्‍यान रहे तीर्थयात्रा पर जाते समय किसी को न रोकें| किसी धार्मिक स्थान पर लोगों को पानी पिलाएं और सेवा करें। माता के चरणों में चांदी और चावल चढ़ाकर अपने पास रखें। माता-पिता की सेवा करें। यदि संभव हो तो गरीब लोगों को दान दें।

यह भी पढ़ें : यात्रीगण कृप्‍या ध्‍यान दें, चूहे की वजह से कट गई रेलवे की नाक

सिंह  राशि 

यह जातक गरीबों में अन्‍न का दान करें। किसी भी शुभ कार्य के लिए जाने से पहले कुछ मीठा खाएं। वैदिक एवं सदाचार के नियमों का पालन करें। धार्मिक कार्यों में अपना मन लगाएं

कन्‍या राशि 

इन जातकों को अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए। नियमित रूप से दुर्गा सप्तशती का पाठ कर छोटी कन्याओं से आशीर्वाद लें। इस राशि के लोगों को  हाथ की अंगुली में चांदी का छल्ला धारण करने से फायदा होगा।

तुला राशि 

इस राशि के जातक यदि किसी से धन लेने जा रहें हैं तो अपने जीवनसाथी से माथे पर टीका लगवाकर जाएं। नियमित रूप से माता लक्ष्मी की आराधना करने से माता जल्‍दी प्रसन्‍न होंगीं।। गायों को हरी घास खिलाएं

वृश्चिक राशि 

यह जातक माता को प्रसन्‍न करने के लिए तंदूर की मीठी रोटी बनाकर गरीबों को खिलाएं। कभी भी पीपल और कीकर के वृक्ष को न काटें। प्रातःकाल शहद का सेवन करें और हनुमान जी को सिंदूर और चोला चढ़ाएं। किसी से मुफ्त में कोई चीज न लें। बड़े भाई की अवहेलना न करें।

धनु राशि 

इस राशि के जातकों को सुबह लक्ष्मी मंदिर में जाकर सफेद कमल के फूल और सफेद मिठाई अर्पित करने से धन की प्राप्ति होती है। शाम के समय पीपल के पास पंचमुखी दीपक प्रज्वलित करके हरिविष्णु और देवी लक्ष्मी से धन प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें। प्रार्थना शीघ्र पूर्ण होगी।

मकर राशि 

इन्‍हें नियमित रूप से मां लक्ष्‍मी की पूजा करनी चाहिए। किसी को अपशब्द एवं कटुवचन न बोलें। मंदिर में अखरोट चढ़ाएं और प्रसाद के रूप में कुछ घर लेकर आएं। घर के किसी भी हिस्से में अधेरा न रखें। किसी भी पराई स्त्री पर नजर न डालें अन्‍यथा नुकसान हो सकता है।

कुंभ राशि 

इस राशि के जातक नियमित देवी लक्ष्‍मी का पूजन करें, भैरव मंदिर में जाकर तेल और शराब का दान करने से लाभ होगा लेकिन ध्‍यान रहे स्‍वयं इनका सेवन बिलकुल न करें। गरीबों की सहायता करें और उन्‍हें दान दें। चांदी का टुकड़ा हमेशा अपने पास रखें, शुक्रवार का व्रत करें।

मीन राशि 

इन जातकों को आत्मनिर्भर बनना चाहिए और कभी किसी की मदद न लेने की सलाह दी जाती है। किसी भी नए काम को शुरू करने से पहले अपने जीवनसाथी एवं घर के बड़ों से सलाह अवश्‍य ही लें।
Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *