भारत के इन 5 राज्‍यों की थाली मानी गई है सबसे बेस्ट, जानें कहीं इसमें आपका राज्य तो नहीं है

हमारे देश भारत का रीति रिवाज और रहन सहन दुनिया में सबसे अलग ही माना जाता है, ये विविधताओं का देश है। भारत में जितने भी राज्य हैं वहां के रीति रिवाज और रहन सहन काफी अलग अलग हैं। हर राज्य का रहन-सहन, वहाँ की बोली, भाषा, वहाँ का खान-पान आदि तमाम ऐसी बातें हैं जिनके बारे में या तो आप जानते नहीं होंगे या फिर उसके बारे में जानकर आपको काफी हैरानी होगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ राज्यों के बारे में बताते हैं जहां का पकवान काफी स्वादिष्ट होता है।

गुजरात की थाली

बात करें भारत के राज्य गुजरात की थाली की तो यहां के खाने में खट्टा और मीठा दोनों मिक्स रहता है गुजरात के लोग नॉर्मल खाने में भी चीनी और गुड़ का इस्तेमाल करते हैं। गुजरात के खाने में मिस्सी रोटी और मिठाई फेमस है। यहां खाने कि थाली में आपको अंचार, पापड़, कढ़ी, दाल,सलाद और छांछ रहता ही है।

यह भी पढ़ें- शरीर को पूरी तरह से बर्बाद कर देने वाली ये चीजें विदेशों में हो चुकी हैं बैन, फिर भी भारत की गली-गली में मिलती है

राजस्थान की थाली

राजस्थान के खाने के बारे में कहा जाए तो ये अपने शाकाहारी भोजन के लिए प्रसिद्ध है। राजस्थान के खाने में आपको सामान्यतः बाजरे, गट्टे की सब्जी और मूंग दाल खाने को मिलता है।

पंजाब की थाली

पंजाब की खाने की थाली में पनीर की सबसे अहम भूमिका है। क्यूंकि यहां के लोग पनीर बहुत पसन्द करते हैं। यहां आपको खाने में पनीर, आलू के पराठे , छोले भटूरे, लस्सी और छाछ खाने को मिल जाएगा।

केरल की थाली

केरल के लोग सर्वहारी यानी कि शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही हैं। इनकी थाली में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही तरह के भोजन होते हैं।यहां की थाली में सामान्यतः सांभर , इटली ,डोसा , कोकोनट मिल्क नजर आते हैं।

महाराष्ट्र की थाली

महाराष्ट्र का खाना अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए सुप्रसिद्ध है। यहां भी लोग दोनों तरह के भोजन करते हैं शाकाहार और मांसाहार। महाराष्ट्र की थाली में आपको चिकेन, मीट, रोटी स्पाइस और देशी मटन देखने को मिलेंगे।

 

Share this on