अब FD से आप भी हर महीने कमा सकते हैं 10 हज़ार रुपये तक, जानिए विस्तार से

FD यानी की फिक्सड डिपॉजिट का नाम तो आपने सुना ही होगा तो क्या आप ये जानते है की एफडी अकाउंट क्या होता है और इसके फायदे क्या है? तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है। फिक्सड डिपॉजिट अर्थात एक निशिचत रकम को एक साथ एक निशिचत समय के लिए बैंक में जमा करना और ऐसे अकाउंट को फिक्सड डिपॉजिट अकाउंट कहते है इसमें हमे जमा किये गए रकम पर सेविंग बैंक अकाउंट में जमा रकम के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है।

जहाँ सेविंग बैंक में ब्याज का दर 2-4 % तक है वही फिक्सड डिपॉजिट में ब्याज का दर 5-7 % तक है, इसके बहुत सरे फायदे है। इसमें आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है तथा आप इसमें जमा रकम को समय से पहले भी तुड़वा सकते है। आज हम आपको उन बैंको के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको FD का ब्याज मंथली हासिल करने की सुविधा दे रहे है जिससे आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। सामान्यतः लोग फिक्स्ड डिपॉजिट करने के लिए केवल एक ही फंक्शन के बारे में जानते है और वो फंक्शन है लॉन्ग टर्म के लिए पैसा इकट्ठा करना। लेकिन क्या आपको पता है की कई सरे ऐसे बैंक है जिनमे एफडी कराने पर आपको मंथली इनकम की सुविधा भी उपलब्ध है।

ये भी पढ़े- आपके लोन के बोझ को कम करने में काम आ सकती हैं ये टिप्स, एक बार जरूर पढ़ लें

भारतीय स्टेट बैंक

  • एसबीआई अपनी नियमित FD पर ही ब्याज की मंथली हासिल करने की सुविधा उपलब्ध करता है। आप इसको तिमाही आधार पर भी ले सकते है।

कोटक महिंद्रा बैंक
  • इस बैंक में 181 दिन और उससे ज्यादा का मैचटोरिटी पीरियड होना जरूरी है, इसमें केवल प्रीमेच्योर विदड्रॉल फैसिलिटी वाली FD पर ही मंथली ब्याज मिल पाएगा।

यस बैंक
  • इस बैंक से भी आप नियमित FD से मंथली आधार पर ब्याज ले सकते है।

आईडीएफसी बैंक
  • आईडीएफसी बैंक में मंथली ब्याज पेआउट ऑप्शन में मौजूद है लेकिन तिमाही आधार पर ब्याज कैलकुलेट होगा

बैंक ऑफ़ बड़ौदा
  • इसमें मंथली इनकम के लिए अलग से फ़िक्स्ड डिपॉज़िट है इसे मिनिमम अकाउंट (1000) से खोल सकते है। यहां पर आपको 1 साल या उससे ज्यादा समय के लिए एफडी करनी पड़ेगी, इसके 1 महीने बाद ही आपको मंथली इनकम मिलने लगेगा।

आईसीआईसीआई बैंक
  • इस बैंक में 10,000 रु० से FD खुलवाना होता है इसमें आपको नियमीत FD पर मंथली इनकम मिलती है।
Share this on