शुरू हो गया फुटबाॅल का महाकुंभ, विश्व विजेता टीम को मिलेंगे IPl से भी 10 गुना ज्यादा की इनामी राशि

FIFA WORLD CUP 2018 के लिए दुनिया भर के फुटबॉल फैंस ने अपने-अपने अंदाज़ में फुटबॉल के इस महाकुंभ का लुत्फ उठाने की पूरी तैयारी कर ली है। आज 14 जून से शुरू हो रहे फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में कुल 32 टीमें अगले 64 दिनों तक 18 कैरेट के चमचमाती सोने की इस शानदार ट्रॉफी के लिए आपस में संघर्ष करेंगी। मगर क्या आप जानते है की इस टूर्नामेंट की विजेता टीम को खिताब जीतने के साथ पैसा कितना मिलेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की विश्व कप का फाइनल मुक़ाबला 15 जुलाई को खेला जाएगा और जिस भी टीम के सिर भी विश्व विजेता का “ताज” सजेगा, उस टीम को पुरस्कार के रूप में मिलेंगे पूरे 38 मिलियन यूएस डॉलर यानी की अगर इसे भारतीय रुपए में देखा जाए तो ये राशि 2 अरब 56 करोड़ 13 लाख 14 हजार रुपए होगी जो की आईपीएल जैसे बड़े आयोजन की इनामी राशि का तकरीबन 10 गुना है।

यह भी पढ़ें : भारत को इंटरकॉन्टिनेन्टल खिताब जीताने के साथ ही साथ छेत्री ने की महान फूटबालर मेसी की बराबरी

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि जो टीम इस विश्व कप में उपविजेता होगी उसे इनामी राशि के रूप मे 28 मिलियन यूएस डॉलर ( 1 अरब 88 करोड़, 72 लाख 2 हजार 800 रुपए) तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 24 मिलियन डॉलर ( 1 अरब, 61 करोड़, 78 लाख 40 हजार रुपए ) साथ ही साथ चौथा स्थान पाने वाली टीम को 22 मिलियन डॉलर ( 1 अरब, 48 करोड़ 30 लाख 20 हजार रुपए ) की पुरस्कार राशि मिलेगी।

हालांकि इनामों की बारिश यहीं पर नही खत्म होती है, इस महाकुंभ में अंतिम आठ, अंतिम 16 तथा पहले दौर में ही खेल से बाहर हो जाने वाली टीमों को भी करोड़ों रुपयों की राशि मिलेगी जो यकीनन उन्हे मालामाल कर देंगी। देखा जाए तो पिछले दिनों इंडियन प्रीमियर लीग की तुलना चैम्पियंस लीग फुटबॉल से की गई तो हैरतअंगेज आंकड़े सामने आए। इंडियन‍ प्रिमियर लीग में जहां सिर्फ 8 टीमें थी, वहीं चैम्पियंस लीग फुटबॉल में 32 टीमें शिरकत की थी। आईपीएल विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स को जहां 20 करोड़ की पुरस्कार राशि मिली तो चैम्पियंस लीग की चैम्पियन रियल मैड्रिड को 716 करोड़ की राशि प्रदान की गई। आईपीएल को 125 करोड़ लोगों ने देखा तो चैम्पियंस लीग को देखने वाले दर्शकों की संख्या 350 करोड़ थी।

nemar

अभी तक हम सभी इसी बता से काफी आश्चर्य खाते थे की हमारे देश में होने वाली आईपीएल में खिलाड़ियों के ऊपर बहुत पैसे खर्च होते है और उन्हे काफी राशि भी मिलती है मगर आपको बता दें की फुटबॉल की लोकप्रियता का आलम ये है कि इस खेल को दुनिया के 200 से भी ज्यादा देश खेलते हैं।

मगर सच्चाई ये है की क्रिकेट और फुटबॉल के खिलाड़ियों में कितना जमीन आसमान का फर्क है, इसका अंदाज यहीं से लगाया जा सकता है कि जहां न.1 क्रिकेटर विराट कोहली 17 करोड़ रुपए के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं जबकि सुपर स्टार नेमार की कीमत 620 करोड़ रुपए है, अब इसके आगे तो हम खुद भी कोई अंतर नही दिखा सकते है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply