Thursday, December 14

आपका पसंदीदा रंग आपके स्‍वभाव के बारे में बताता हैं बहुत कुछ, आइए जानें कैसेे

रंग, जीवन का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा होते हैं। ये हमारी भावनाओं, सवेंदनाओं और इच्‍छाओं को व्‍यक्‍त करते हैं। हर व्‍यक्ति का पसंदीदा रंग होता है। वे अपनी व्‍यक्तित्‍व के हिसाब से रंगों को पसंद करते हैं। रंग जीवन को सुन्दर ही नहीं बल्कि उसे रंगीन भी बनाते हैं। यह कथन सर्वथा सत्य है। वास्तव में रंगों के अभाव में सुन्दर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती, अगर रंग न होते तो यह संसार न होता, और तब शायद ये रंग-बिरंगे फूल, फल, पंछी भी न होते। अपने जीवन को सुन्दर बनाने के लिए मनुष्य रंगों का उपयोग करता है। कहते हैं कि रंगों में जादू होता है और रंग ही है जो मनुष्य के स्वभाव को प्रदर्शित ही नहीं करते बल्कि मनुष्य के जीवन को प्रभावित भी करते हैं।

Click here to Buy Just Launched Nokia 6 http://amzn.to/2vW7sSh

यदि हमे अपने पसंद के रंग की कोई वस्तु दिख जाती है तो उस वस्तु के प्रति हमारी जागरूकता बहुत ज़्यादा हो जाती है। आइये आज हम आपको बताते है कि कौन सा रंग आपके स्वभाव के बारे में क्या बताता है और उस रंग का आपकी भावनाओं और आपके व्यक्तित्व पर क्या प्रभाव पड़ता है। सबसे पहले आप अपने लिए एक पसंदीदा रंग चुनिए और फिर उसी रंग के हिसाब से जानकारी पाएं – गुलाबी, हरा, नीला, काला, सफेद, लाला, कत्थई, जामुनी, पीला।

पीला रंग, खुशियों और कल्‍पनाओं का रंग है। इस रंग को पसंद करने वाले लोग जॉली नेचर के होते हैं और इन्‍हे हमेशा कुछ नया करने की लगी रहती है। इनका दिमाग बिजेनस की ओर चलता है और इनका सेंस ऑफ ह्यूमर गजब का होता है। इस रंग को पसंद करने वाले व्यक्ति एकांत पसंद होते हैं। इस रंग को धारण करने वाले व्यक्तियों को इस रंग से मानसिक और कूटनीतिक क्षमता प्राप्त होती है। वही दूसरी ओर इस रंग को पसंद करने वालों में परिपक्वता और बौद्घिकता भी पाई जाती है।

जिन लोगों को गुलाबी रंग पसंद होता है वे बेहद आकर्षक होते हैं। उन्‍हे प्‍यार में पड़ना काफी लुभाता है। इन्‍हे हमेशा स्‍पेशल ट्रीटमेंट की चाहत होती है। ये लोग बेहद आकर्षक होते हैं जिसके कारण हर कोई इनसे प्रभावित हो जाता है। जिनको लाल जिनको पसंद होता है वो वहुत ही रोमांटिक लोग होते है। कहा जाता है की लाल रंग मोहब्बत के लिए जाना जाता है। आपको ऐसे बहुत ज्यादा लोग मिलेंगे जिन्हें लाल रंग पसंद होगा क्योंकि प्यार चीज ही ऐसी है जो अपने आप ही आ जाती है।

Click here to Buy Just Launched Nokia 6 http://amzn.to/2vW7sSh

वहीं अगर बात करें सफेद रंग की तो इसे पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। इस रंग को पसंद करने वाले और सफेद वस्त्र धारण करने वाले व्यक्ति सौम्य, आदरणीय, ईमानदार, आत्मविश्वासी, दृढ़ निश्चयी व प्रभावशाली व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं। ऐसे व्यक्ति सज्जन व सत्यवादी प्रवृत्ति के होते हैं। सफेद रंग व्यक्ति की ज्ञानेन्द्रियों को नियन्त्रण में रखने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके कारण ज्ञानेन्द्रियों को बहुत कम उत्तेजना मिलती है। इस रंग को पसंद करने वालों में एक बुरी बात यह पाई जाती है कि ये दूसरों के मामले में बहुत अधिक हस्तक्षेप करते हैं। इसके साथ ही यह रंग विशिष्ट व्यक्तियों का रंग है और विशिष्ट लोगों द्वारा ही पसंद किया जाता है।

हरे रंग को पसंद करने वाले लोग संतुलित और आशावान होते हैं ये शांति प्रिय होते है। ये गंभीर स्‍वभाव के होते हैं और सामाजिक भी होते हैं। इनकी विचारधारा उच्‍च होती है और दूसरों को छेड़ने में इन्‍हे मजा आजा है। सभ्‍यता का परिचय ये सदैव देते हैं। नीला रंग उन्‍हे पसंद होता है जो नरम दिल, प्‍यार से लबरेज और केयरिंग होते हैं। इस तरह के लोग अपने कर्तव्‍याें का पालन बखूबी करते हैं और अपने चरित्र को दागरहित बनाएं रखने का प्रयास करते हैं। ये वफादार होते हैं और सदैव चिंतामुक्‍त रहते हैं। जिस प्रकार से काला रंग सभी रंगों की खिलखिलाहट और आकर्षण को काटता है, ठीक इसी प्रकार के रूढ़िवादी स्वभाव के होते हैं इसे पसंद करने वाले लोग। साथ ही इन लोगों को गुस्सा भी बहुत जल्दी आता है। इन्हें किसी भी काम में कोई बदलाव पसंद नहीं होता है। जो काम जैसा चल रहा है, ये लोग उस काम को वैसा ही चलाना चाहते हैं।

Click here to Buy Just Launched Nokia 6 http://amzn.to/2vW7sSh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: