जिनसे पढ़कर पूरे देश में टॉप करते हैं स्‍टूडेंटस वो खुद KBC में नहीं दे पाएं इन 4 सवालों का जवाब

कौन बनेगा करोड़पति’ का 9वां सीजन जब से शुरू हुआ है, लगातार चर्चा में बना हुआ है। शुक्रवार को टेलिकास्ट हुए एपिसोड में अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठे थे ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार बैठे थे। अमिताभ के चार सवालों का जवाब वो नहीं दे पाए। आनंद को शो के एक खास सेगमेंट में बतौर गेस्ट की तरह बुलाया गया था। केबीसी-9 का एक खास सेगमेंट है ‘नई चाह नई राह’ जो शुक्रवार को ही प्रसारित होता है।

जानकारी के अनुसार हॉट सीट पर बैठने वाले आनंद कुमार ने पूछे गए सात सवालों के जवाब दिए और 25 लाख रुपए जीत भी लिए। हलांकि जवाब देने में कई बार वह फंसते भी रहे लेकिन एक स्टूडेंट के सहयोग से उन्होंने सभी सवालों के सही-सही जवाब दिए। आपको बताते चलें कि कौन बनेगा करोड़पति में आनंद कुमार का चयन गरीब छात्रों को शिक्षा देने में योगदान की वजह से किया गया है। शिक्षा के क्षेत्र में सुपर थर्टी की अपनी एक अलग पहचान है। इसके छात्र हर बार IIT में सफल होते हैं।

बिग बी ने जब आनंद कुमार से उनकी जिंदगी की कठिन यात्रा के बारे में पूछा। शो में आनंद ने बताया कि उन्होंने अपनी जिंदगी में गरीब के दिन देखें हैं। वह कहते हैं, ‘पिताजी चाहते थे कि हम और पढ़ें लिखें, लेकिन उनका अचानक देहांत हो गया। उन्हें हार्ट अटैक हुआ। इसके बाद हमारे घर की हालत और खराब हो गई। तब मेरी मां ने पापड़ बनाना शुरू किया। ये पापड़ मैं और मेरा भाई, हम दोनों बेचने के लिए जाया करते थे और कहते थे, ‘आनंद पापड़ वाला.. आनंद पापड़ वाला.’बता दें कि सुपर 30 के अभी तक 450 में से 390 से ज्‍यादा स्‍टूडेंट आईआईटी में सलेक्‍ट हो चुके हैं।

ये हैं वो 4 सवाल जिनका जवाब नहीं दे पाएं आनंद

पहला सवाल आनंद कुमार से पूछा गया था, भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के तहत इनमें से क्या शामिल नहीं है?

दूसरा सवाल जिसका जवाब आनंद नहीं दे पाए, वो था कि इनमें से कौन से भारतीय राज्य की सीमा सबसे अधिक राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों से लगती है?

तीसरा सवाल जिसका जवाब आनंद कुमार को नहीं पता था वो था कि इनमें से कौन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी के छात्र नहीं रहे हैं?

चौथा सवाल जिसका जवाब आनंद कुमार को नहीं पता था, वो ये था कि इनमें से क्या टाटा समूह का सबसे पुराना बिजनेस है जो अभी भी मौजूद है?

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *