फोन पर फेसबुक चलाने वाला हर व्‍यक्ति आज और अभी से बंद कर दें ये 2 सेटिंग वरना बुरे फंसेंगे

आज कल सभी लोग काफी डिजिटल हो गये है और हम सभी टेक्नोलॉजी की रोजमरा के जीवन में प्रतिदिन प्रयोग कर रहे है। अब ज्यादातर लोग काफी ज्यादा समय सोशल साइट्स पर गुजारना काफी पसंद करते है और इन्ही सोशल साइट्स में सबसे ज्यादा मशहुर फेसबुक है, जो हम सभी को एक दुसरे से इंटरनेट द्वारा जोड़ने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। टेक्नोलॉजी का इतना विस्तार होने के कारण यह देखा गया है कि कई बार इनका गलत प्रयोग भी किया जाता है। अक्सर ये देखा गया है कि आपके मोबाइल के पर्सनल डाटा कभी कभी नेट पर अपलोड हो जाते है, जिनका कोई भी किसी भी प्रकार से मिसयूज़ भी कर सकता है। ऐसी ही एक सेटिंग फेसबुक के एप में भी जो आप हम आपको बताने जा रहे है।

तो चलिए आपको बताते है उस सेटिंग के बारे में-

यह भी पढ़े :- फेसबुक डाटा लीक मामले में जुकरबर्ग ने मानी अपनी गलती, कहा- करने होंगे कई बड़े बदलाव

यदि यह सेटिंग आपके मोबाइल में ऑन है तो आप इसे अभी तुरंत ऑफ कर लीजिये क्योकि इस सेटिंग से फेसबुक कॉल, डाटा के साथ ही साथ आपके कॉन्टैक्ट्स की सारी डिटेल एक्सेस कर लेगी। यदि आप इसे ऑफ कर लेते है तो इससे आपको इस बात का डर नहीं रहेगा कि आपका कॉल, मैसेज और कॉन्टैक्ट का डाटा कोई मिसयूज कर सकता है।

यदि आईटी एक्सपर्ट की माने तो यदि कोई ऐप आपके कॉन्टैक्ट को पूरी तरह एक्सेस कर रही है तो उसके पास फोन नंबर से लेकर ईमेल आईडी, पासवर्ड, आपके दोस्तों, रिश्तेदारों की डिटेल की काफी जानकारी प्राप्त की जा सकती है, जिससे कोई भी उसका कैसे भी प्रयोग कर सकता है। इस सेटिंग का यूज करना बिल्कुल सेफ नहीं है।

आपको बता दें कि फेसबुक कंट्रोवर्सी होने के बाद कई लोगों ने अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया है। इसमें जावेद अख्तर से इलोन मस्क जैसे कई मशहूर हस्ती शामिल हैं। हालांकि मार्क जुकरबर्ग इस मामले में काफी लोगो से माफी मांग चुके हैं लेकिन ये विवाद खत्म होता नहीं दिख रहा है। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि अभी हाल ही में फेसबुक के वाइस प्रेसीडेंट और चीफ प्राइवेसी ऑफिसर एरिन इगान ने प्राइव्रेसी को और सिक्योर करने की बात कही है।
Share this on

Leave a Reply