अब और भी ज्यादा सख्त हुआ Facebook, यूजर्स की एक गलती से बंद हो सकता है अकाउंट

समय के साथ फेसबुक अपनी नियमो और शर्तों में बदलाव करता रहता है, इस बार भी Facebook ने अपने यूज़र्स के लिए कुछ नए नियम बनाये हैं और अगर यूजर्स ने इन नियमों का पालन नहीं किया तो उनका अकाउंट बंद कर दिया जायेगा। फेसबुक ने यह बड़ा कदम हाल ही हुई हिंसक घटनाओं को देखते हुए किया है। इसके नए नियम के मुताबिक यदि आप फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं और उसमे हिंसा का प्रदर्शन करते हैं तो आपके अकाउंट पर हमेशा के प्रतिबंध लगा दिया जाएगा और दोबारा आपके अकाउंट को कभी भी खोला नहीं जायेगा।

अब और भी ज्यादा सख्त हुआ Facebook, यूजर्स की एक गलती से बंद हो सकता है अकाउंट

सख्त हुआ Facebook

यह फैसला नई न्यूज़ीलैण्ड में हुई आतंकी घटना में की इस्तेमाल की गई स्ट्रीमिंग सेवा के मद्देनज़र लिया गया, जिसमें लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान दो क्राइस्टचर्च मस्जिदों में बड़े पैमाने पर गोलीबारी को प्रसारित करने के लिए किया गया था। फेसबुक कर्मचारी वीपी गाय रोसेन ने बताया कि “अब से, जो कोई भी हमारी सबसे गंभीर नीतियों का उल्लंघन करता है, उसे लाइव का उपयोग समय की अवधि के लिए प्रतिबंधित करने से प्रतिबंधित किया जाएगा।

उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति Facebook पर हिंसा दिखाता है तो उसके पहले अपराध पर 30 दिन के लिए उसका अकाउंट बंद कर दिया जायेगा।” इसके अलावा यदि कोई भी व्यक्ति जो किसी भी संदर्भ में आतंकवादी समूह के बयान का लिंक साझा करता है और उसकी लाइव स्ट्रीमिंग करता है तो उसे तुरंत ही रोक दिया जायेगा। फेसबुक ने कहा कि यह भविष्य में इन लोगों को सोशल नेटवर्क पर किसी भी प्रकार की गतिविधि करने से रोका जायेगा।

अब और भी ज्यादा सख्त हुआ Facebook, यूजर्स की एक गलती से बंद हो सकता है अकाउंट

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें की ये नए प्रतिबंध फेसबुक की नीतियां “खतरनाक व्यक्तियों और संगठनों” पर भी लागू होंगी, जो इस महीने की शुरुआत में पेश किया गया था। इस नीति के तहत, कंपनी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम से एलेक्स जोन्स, पॉल जोसेफ वॉटसन, मिलानो यियानोपोलोस और लॉरा लोमर जैसे व्यक्तियों को हटा दिया।

15 मार्च को क्राइस्टचर्च गोलीकांड के बाद Facebook की काफी आलोचना की गई थी कि बंदूकधारी की हिंसा को बढ़ावा देने के लिए, और सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो को तेज़ी न हटाने के लिए। फेसबुक पर प्रकाशित होने के बाद शूटिंग के 1.5 मिलियन वीडियो को हटाने में फेसबुक को 24 घंटे लग गए थे जिसे दुनिया भर के लोगो ने देख लिया था।

Share this on