FACEBOOK डेटा लीक के बाद कैम्ब्रिज एनालिटका ने कामकाज बंद करने का किया ऐलान

पिछले कुछ समय से लगातार फेसबुक डेटा लीक मामले विवादों में चल रही ब्रिटिश कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटका ने हैरान कर देने वाली घोषणा करते हुए बताया की अब वो अपनी कंपनी को तत्काल प्रभाव से बंद कर रही है। कंपनी ने ब्रिटेन और अमेरिका में खुद को दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन देने की भी घोषणा की है।

बताना चाहेंगे की कंपनी की तरफ से जारी बयान में यह बताया गया है कि अब उसके पास इतने सारे विवादों के बाद व्यवसाय में बने रहने की कोई संभावना नहीं बची है। बता दें की ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक के करोड़ों यूजर्स की निजी जानकारी का दुरूपयोग करने का आरोप है।

यह भी पढ़ें : फेसबुक का ऑकुलस गो-वीआर हेडसेट हुआ दुनियाभर में लॉन्च, जाने इसके फीचर और कीमत

कंपनी की ओर से कहा गया है कि जब से उसके ऊपर डाटा लीक के आरोप लगे हैं उसके बाद से लगातार उसे क्लाइंट मिलने में मुश्किल हो रही है जिससे काम करना आसान नहीं है। बता दें कि फेसबुक डेटा लीक प्रकरण में जांच को लेकर कंपनी पर लीगल फीस की बड़ी मार पड़ी है और कंपनी लगातार अपने क्लाइंट खो रही थी। कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कंप्यूटर सिस्टम लौटाने को कहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की यह कंपनी उस समय चर्चा में आई जब इसने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के लिए काम किया था। 2016 के चुनाव में ट्रंप की जीत का क्रेडिट कैंब्रिज एनालिटिका को भी दिया गया था।

ट्विटर से भी कैंब्रिज एनालिटिका को बेचा गया था डेटा

लगातार विवाद में रहने के बाद और तब से लेकर लगातार जांच के घेरे में रहने पर यह भी पता चला की फेसबुक के अलावा ट्विटर ने भी यूजर्स का डेटा कैम्ब्रिज एनालिटका के शोधकर्ता को बेचा था। इससे पहले इस कंपनी ने करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा बिना उनकी जानकारी या अनुमति के बिना इकट्ठा किया था। फिलहाल आगे देखना है इस कंपनी पर क्या कार्यवाही होती है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on