खुशखबरी: सरकार की नयी योजना हर महीने बैंक खाते में आएगे 5000 रुपए, लाभ उठाने के लिए जल्द भरें ये फॉर्म

मोदी सरकार जब से सत्ता में आई है, हमारे देश के विकास के और बढ़ोतरी के लिए तत्परता के साथ काम कर रहे है। अब तक उन्होंने कई सारी योजनाए शुरू कर दी है आम जनता की भलाई को देखते हुए। जो राज्य पिछड़े है उनके उत्थान के लिए मोदी सरकार अपनी योजनाओ के जरिए भारतीय अर्थव्यवस्था के जितने भी कमजोर क्षेत्र है।

उनका ख्याल रख रही है जैसे युवाओ के बीच नशीली दवाओं की तस्करी को रोक कर, ग्रामीण इलाको में सोर संयंत्रों की स्थापना, महिलाओ और बच्चों के बीच कुपोषण की समस्या का समाधान करना। ऐसी ही एक और योजना है जिसका लाभ देश के जितने भी नौजवान है, उठा सकते है।

यह लोग उठा सकते है योजना का लाभ प्रधानमंत्री ने यह योजना 2015 में शुरू की थी। इस योजना का लाभ केवल वही उठा सकते है जिनकी उम्र कम-से-कम 18 वर्ष जरूर हो। और ज्यादा-से-ज्यादा 40 वर्ष हो। अगर आप इस योजना के तहत 210 रु० सेव करते है तो आपको 60 साल की उम्र के बाद सरकार की तरह से वार्षिक 60000 रु० मिलने लगेगा। इस योजना का नाम है “अटल पेंशन योजना” इस योजना के तहत आपके बैंक खाते में हर महीने 5000 रु० की राशि आने लगेगी।

ये भी पढ़े :- चेक का लेन-देन करने वालों के लिए सामने आई ये बड़ी खबर, देशभर में लागू हुए ये 3 बड़े नियम

इनके लिये यह योजना है बड़ी लाभकारी ये योजना (APY) स्पेशली प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगो के लिए काफी लाभकारी है। आपको इसे काफी फायदा होने वाला है। 60 वर्ष की उम्र तक पहुंचने के बाद आपको खर्च की बिलकुल चिंता नहीं रहेगी। और सबसे अच्छी और खास बात तो ये है की अगर आपकी मृत्यु आकस्मीक होती है तो आपके परिवार को इस योजना का लाभ मिलने लगेगा। अगर पत्नी और पती दोनों की मृत्यू हो जाती है तो पेंशन बच्चो को मिलेगा।

योजना का लाभ उठाने के मापदंड इस योजना से लाभान्वित होने के लिए आपको ज्यादा कुछ करना नहीं है बस आपका बैंक खाता होना महत्वपुर्ण है। इसके द्वारा पेंशन पाने के लिए आपको 20 साल तक हर महीने उतनी ही राशि सेव करनी होगी।

Share this on