Tuesday, November 21News That Matters

भारत में तैयार हुआ दुनिया का सबसे शानदार स्‍टेडियम, अब बारिश आने पर भी नहीं रूकेगा मैच

भारत एक ऐसा देश है जहाँ क्रिकेट की बात की जाए तो दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा इसके फैन्स इस देश में है। भारत के लोगों को इस खेल के प्रति जितना प्रेम और नशा है उतना किसी और के खेल के प्रति नही है। भारत के लोग होने वाले मैचों में भारतीय टीम को बहुत सपोर्ट करने, हौसला बढ़ाने और मनोबल बढ़ाने के लिए क्रिकेट स्टेडियम में दर्शक बन कर जाते है। जो नहीं आ पाते वो अपने घरों और दुकानों में बैठकर टीवी के माध्यम से क्रिकेट मैचों का मजा लेते है।

क्रिकेट के लिए यहाँ बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों और साथ ही महिलाओ सभी में इसके प्रति क्रेज है। भारत में क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें सबसे अधिक पैसों के साथ साथ खिलाडियों को सबसे ज्यादा सम्मान भी मिलता है। आपको हम यह बता दे कि भारत में लगभग 100 करोड़ से ज्यादा लोग क्रिकेट से जुड़े ही हैं और लगभग आधे राज्यों में क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बने हुए हैं और जहां स्‍टेडियम नहीं है, वहां बनाने की कोशिश की जा रही है।

आपको बता दें कि इस साल का इंडियन क्रिकेट डॉमेस्टिक सीजन दुलीप ट्रॉफी के साथ शुरू हुआ। ओपनिंग मैच लखनऊ में बने नए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम एकाना में जारी है। बाकी मुद्दों की तरह यह स्टेडियम भी राजनीति से दूर नहीं है, लखनऊ मेट्रो की तरह यह स्टेडियम भी अखिलेश और योगी सरकार के बीच क्रेडिट लेने का मुद्दा बना हुआ है।

दिसंबर माह के वर्ष 2013 में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने घोषणा की थी, कि 2017 के पहली तिमाही के लखनऊ को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कला स्टेडियम मिल जाएगा। इस स्‍टेडियम को बनाने में आने वाली लागत पांच सौ करोड़ रुपए है। लखनऊ में सुलतानपुर रोड के शहीद पथ पर बन रहे इस स्‍टेडियम में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकटे मैचों के आयोजनो के साथ ही साथ नए खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी और यह स्‍टेडियम सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी मॉडल पर बन रहा है।

यह भी पढ़ें: मैच के बाद का ये वीडियो आपको बताएगा हार के बाद भी क्‍यों सबका दिल जीत गई टीम इंडिया

इस स्टेडियम का खेल परिसर जो 70 एकड़ में तैयार हुआ है। उसमें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के साथ साथ इंडोर स्टेडियम, आउटडोर स्टेडियम, लॉन टेनिस कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट और क्रिकेट एकेडमी भी शामिल किया गया है। इस स्टेडियम में गर्ल्स और ब्‍वॉयज दोनो के लिए हॉस्‍टल समेत एक हेल्थ सेंटर का भी निर्माण किया गया है। क्रिकेट स्‍टेडियम की क्षमता 50 हजार दर्शकों को बैठाने की है। प्राइवेट कंपनी एकाना ने इस स्टेडियम को 2 साल 8 महीने में तैयार किया है। इस स्टेडियम का नाम भी एकाना क्रिकेट स्टेडियम है।

इस स्टेडियम को बनवाने के लिए उत्तर प्रदेश के रहें पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने साल 2014 में ऐकाना नामक कंपनी को यह प्रोजेक्ट सौंपा था और इस कंपनी को 3 साल में यह स्टेडियम तैयार करना था, लेकिन इस कंपनी ने 2 साल 8 महीनों में ही इस स्टेडियम को तैयार कर दिया। आपको यह भी जानकारी दे दे की लखनऊ में आखरी इंटरनेशनल मैच साल सन् 1997 में खेला गया था। तब से अब तक यहां पर कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है। एकाना क्रिकेट स्टेडियम में एक साथ 50 हजार लोग बैठ कर मैच देख सकते हैं। आपको यह भी बता दे कि इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में एक साथ 30 हजार लोग ही बैठकर मैच देख पाते हैं लेकिन इस स्टेडियम में उससे भी ज्‍यादा दर्शक मौजूद हो सकते है।

सबसे बड़ी बात यह है कि जहाँ बारिश होने के दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और मैचो को डाई या बहुत ही कम ओवर में करा कर मैचों को समाप्त कर दिया जाता है। जिससे मैच का रोमांच समाप्त हो जाता है। वहीँ  एकाना क्रिकेट स्टेडियम की खास बात तो ये है कि बारिश आने के बाद लगभग 15 मिनट के अंदर ही मैच फिर से चालू हो जाएगा। संभव है कि 2018 में होने वाले आईपीएल का एक मैच यहां भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: