घर बैठे सिर्फ 10 मिनट योग कर हजारों बिमारियों को खुद से रख सकते हैं दूर, जानें कैसे

आज देखा जाए तो शायद ही ऐसा कोई शक्स होगा जो नहीं चाहता होगा की वो नहीं है जो फिट नहीं रहना चाहता है। आपको बता दें की देखने के लिए शारारिक तौर पर जिम जा कर या योग आदि कर के करीब करीब हर कोई खुद को फिट बना लेता है और हर किसी को खुद की तरफ आकर्षित भी कर लेता है। मगर देखा जाए तो आज के टेकनोलाजी वाले जमाने में हुमरे पास इतने सारे संसाधन हो गए हैं की हम कम मेहनत मे ही ज्यादा काम कर लेते है।

ठीक उसी तरह जैसे की पहले हम बिल भरने के लिए लाइन में खड़े रहते थे मगर अब तमाम तरह के ऐप आ जाने की वजह से वही घंटों का काम सेकेंडों में घर बैठे ही कर लेते है।

Yoga and Fitness

इस सबका फायदा तो है की आपका बहुत सारा समय बचता है मगर आपको बता दें की इससे आपको काफी नुकसान भी होता है जो उम्र का एक पड़ाव पार कर जाने के बाद समझ आता है। ऐसे में अगर आप सुबह सुबह घर में ही कुछ सामान्य से योगा आसन कर लेते है तो ये आपके स्वास्थ्य के साथ साथ आपके मन को भी काफी तंदूरस्त बनाता है। तो चलिये आपको बताते है कुछ आसान से योगा आसन जिन्हे करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है।

Trikonasan

त्रिकोणासन

बता दें की शरीर में बढ़ गयी अतिरिक्‍त चर्बी को घटाने के लिए त्रिकोणासन योग किया जाता है। त्रिकोणासन को करने के लिए सबसे पहले आप एकदम सीधे खड़े हो जाए और फिर अपने दाँए पैर को दाँयी ओर से बहार निकाल कर उसे स्ट्रेच करने की कोशिश करे।

अब अपनी दोनों बाजुओं को कंधे की सीध में लाएं, कमर से आगे की तरफ झुके और सांस बाहर छोड़ते निकाले। अब दाएं हाथ से बाएं पैर को स्पर्श करें, बाईं हथेली को आकाश की तरफ रखें, बाजू सीधी रखें, बाईं हथेली की ओर देखें। बता दें की आपको इस अवस्था में करीब दो-तीन सेकेंड तक रुकना है और फिर उसके बाद शरीर को सीधा करें और सांस लेते हुए खड़ें हो जायें।

सर्वांगासन

जैसा की इसका नाम है कुछ इसी तरह का इसका काम भी है, बता दें की सर्वागासन में संपूर्ण शरीर का व्यायाम हो जाता है इसीलिए इसे सर्व-अंग-आसन भी कहा जाता है। ऐसा बताया जाता है की ये सभी आसन की जननी होती है। सर्वांगासन करने के लिए आपको जमीन पर पीठ के बल लेट जाना है और फिर अपने दोनों हाथों को शरीर के साइड में रखकर दोनों पैरो को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाना है।

ऐसा करते हुए आपके पुरे शरीर को गर्दन से समकोण बनाते हुए सीधा करे और ठोड़ी को सीने से लगाएं। इस स्तिथि में होते हुए आपको करीब 7 से 10 बार गहरी सांस लेना है और फिर धीरे-धीरे वापिस सामान्य स्थिति में आ जाना है। बताना चाहेंगे की सर्वांगासन में रक्तप्रवाह मस्तिष्क की और होने से एकाग्रता और बुद्धिमत्ता में वृद्धि होती हैं।

Yoga

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि अगर आप प्रतिदिन सिर्फ 10 से 15 मीनट भी योगा करते है तो इसके कई सारे फायदे हैं

जब आप शारीरिक और मानसिक दोनों दृष्टिकोण से स्वस्थ होते हैं तभी आप पूरे तौर पर स्वस्थ माने जाते हैं।

योग से ना सिर्फ हमारा स्वास्थ्य बेहतर होता है बल्कि मानसिक और शारीरिक शक्ति भी बढ़ती है, शारीरिक चोट जैसे हड्डियों और मांसपेशियों की चोट आदि से बचाता है और शरीर को स्वच्छ तथा शुद्ध बना कर रखता है।

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