आम खाने के बाद इसकी गुठली के फायदे जानकर, गलती से भी इसे नहीं फेकेंगे आप, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

गर्मियों का दिन मतलब बहुत सारा आम, वैसे आम तो सभी को बहुत पसंद होता हैं। आम को फलों का राजा कहा जाता है| कच्चा आम का आचार बनता हैं तो वही पर पके आम का जूस या फिर उसको वैसे ही खाते हैं| आम को टक्कर देना किसी भी फल के बस की बात नहीं है| वैसे तो आम स्वाद में काफी लाजवाब होता है, इसके साथ ही इसकी गुठली के भी कई चमत्कारी फायदे होते हैं| क्या आप आम के गुठली के चमत्कारी फ़ायदों के बारे में जानते हैं अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं इसके फायदे के बारे में।

(1) यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज से ही आम की गुठली के पाउडर का इस्तेमाल करना शुरू कर दे| यदि आप सुबह खाली पेट एक चम्मच आम की गुठली का पाउडर खाएंगे तो इससे आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन अच्छा होगा जिससे आपकी पाचन क्रिया में सुधार होगा तथा इससे आपकी चर्बी भी पिघलेगी।

(2) यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं या आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो आप आम की गुठली के पाउडर का नियमित रूप से सेवन करें| इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और आप स्वस्थ्य भी रहेंगे।

यह भी पढ़ें : घटाना है मोटापा तो आज ही से पीना शुरू कर दें ये काढ़ा, यहाँ पढ़ें इसके चौंका देने वाले लाभ

(3) यदि आप दस्त या लूज मोशन से परेशान है तो आप आम की गुठली की गिरी और मिश्री को समान मात्रा में लेकर पीस लें फिर इसे दिन में 2 चम्मच 2 बार लें, इसके इस्तेमाल से आपका दस्त ठीक हो जाएगा।

(4) आजकल हम अपने कोलेस्ट्रॉल का ज्यादा ध्यान रखते हैं की कहीं यह बढ़ न जाए इसलिए इसको कम रखने के लिए आप प्रतिदिन आधा चम्मच आम की गुठली का पाउडर तथा गर्म पानी एक साथ ले इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेबल कम होगा तथा यह आपके हृदय को सेहतमंद रखेगा।

(5) आम खाने के बाद आप आम की गुठली को सुखा ले उसके बाद सूखे गुठली को मिक्सी में पीस लें| इसको अब आप अपने लिए एक प्राकृतिक दंत मंजन के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मंजन के इस्तेमाल से आपका दांत सफेद और मजबूत हो जाएगा| इसके साथ ही यदि आपको दांत के दर्द की समस्या हैं तो इसके इस्तेमाल से आपके दांतों का दर्द भी ठीक हो जाएगा।

इसके अलावा यदि किसी को मसूड़ों से खून आने की समस्या है तो उनके मसूड़ों से खून आना भी बंद हो जाएगा तो आपने देखा ना की एक आम की गुठली कितनी फायदेमंद हैं इसलिए इसे फेंके नहीं बल्कि इसको इस्तेमाल मे लाए।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply