मकर संक्रांति के दिन दान करें ये 5 चीजें, कंगाल भी बन जाएंगे मालामाल

हर साल जब पोष मास में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता हैं, तो मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता हैं, जो इस वर्ष 14 जनवरी 2018 को मनाया जाएगा। यदि आप ध्यान दे तो आपको यह पता चलेगा कि हिन्दू धर्म के इस पर्व को छोड़कर अन्य पर्वो के लिए कोई भी तारीख पहले से निश्चित नहीं होती लेकिन यह पर्व हर साल 14 जनवरी को ही मनायी जाती हैं। ये पर्व हिन्दू धर्म के लिए बहुत ही खास हैं, इस दिन दान-दक्षिणा का काफी महत्व भी होता है। इस ख़ास दिन यदि आप चाहे तो अपनी कंगाली को भी ख़त्म कर सकते हैं। जी हाँ, इस दिन आप कुछ विशेष चीजों को दान करके धन लाभ पा सकते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते है, वो 5 चीजें जिन्हें यदि आप दान करें तो आपको काफी धन लाभ मिलेगा।

तिल:-

मकर संक्रांति के दिन तिल का बहुत ज्यादा महत्व होता हैं। इस दिन कई महिलाऐं अपने घर में तिल के बने व्यंजन बनाती हैं और बाजारों में भी तिल के लड्डू और गज़क की कई दुकाने लगायी जाती हैं। यदि आप इस दिन तिल दान करे तो आपको धनलाभ अवश्य होगा लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप तील से बने व्यंजन किसी जरूरतमंद को ही दे यानी इस दिन तिल से बने व्यंजन आप किसी गरीब या भिखारी को दे। ऐसा करने से आपको बड़ा धन लाभ होगा।

यह भी पढ़े :-70 साल बाद मकर संक्रांति पर बनेगा महायोग, 1 मिनट का ये काम बना देगा करोड़पति

श्रृंगार की चीजें:-

इस दिन कई महिलाएं अपनी सखियों को श्रृंगार की वस्तुएं भेंट देती  हैं लेकिन मकर इस दिन यदि आप किसी गरीब महिला को श्रृंगार की वस्तुएं दान में दे तो ऐसा करने से आपका भाग्य काफी प्रबल हो जाएगा। साथ ही दान करते समय आप यह ध्यान रखे कि सबसे पहले श्रृंगार की वस्तुएं माता के मंदिर में चढ़ाए और फिर दुसरो को दे। ऐसा करने से आप पर मातारानी की कृपा साल भर बनी रहेगी और साथ ही आपको आर्थिक लाभ भी होंगे।

यह भी पढ़े :-इस मकर संक्रांति पर 15 साल बाद बन रहा है ऐसा महासंयोग, इन 3 राशियों की चमकने वाली हैै किस्मत

बर्तन:-

यदि मकर संक्रांति के दिन किसी ब्राह्मण को धातु के बने बर्तन दान करें तो यह काफी शुभ होता है। बर्तन दान करने के साथ ही साथ आप उन्हें कुछ दक्षिणा भी दे। यदि आप ये उपाय करते हैं तो आपके घर कभी अन्न की कमी नहीं होगी।

यह भी पढ़े :-600 साल बाद खुश हुए हैं राहु-केतु, इन 5 राशि वालों को इस साल करेंगे मालामाल

कपड़े:-

मकर संक्रांति के दिन पीले रंग के वस्त्र का दान किसी गरीब को बहुत अधिक लाभकारी माना गया हैं। पीले रंग के आलवा आप चाहे तो लाल रंग के कपड़ो का भी दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी।

गुड़: 

मकर संक्रांति के दिन गाय को गुड़ खिलाना अत्यधिक लाभकारी होता हैं। यदि आप चाहे तो गुड़ के साथ गाय को पेटभर चारा भी खिला सकते हैं। ऐसा करने से आप पर आने वाली परेशानियाँ टल जाएंगी।

जो भी व्यक्ति मकर संक्रांति के दिन इन पाँचों चीजों का दान करता हैं, उसके घर में कभी भी धन और अन्न दोनों की कमी नहीं होती हैं।
Share this on

Leave a Reply