दिवाली वाली रात भूल से भी इन 5 जगहों पर दिया जलाना न भूलें, वरना माता लक्ष्‍मी हो जाएंगी नाराज

दीपावली का अर्थ होता है प्रकाश की पंक्तिया यह त्यौहार कार्तिक मास की अमावस्या के दिन प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है। इस पर्व को ज्ञान का अज्ञानता पर विजय का प्रतीक माना जाता है। यह पुरे भारत में तो मनाया ही जाता है साथी-ही-साथ देश के बाहर भी कई जगहों पर मनाया जाता है। दीपावली को प्रकाश का पर्व कहा जाता है।

यह पर्व बहुत ही हर्षोल्लास के साथ घर की सफाई कर बहुत सारी लाइटों, दिये, मोमबत्तियों से सजाकर मनाया जाता है। इस दिन लोग रंगोली बनाते है। मिठाईया खाकर, एक दूसरे के गले लगकर इस पर्व को खुशियों से मनाते है। ऐसा माना जाता है की इस दिन माँ लक्ष्मी पृथ्वी पर भर्मण करने आती है और जिसके घर लक्ष्मी माता प्रवेश कर लेती है उनके घर कभी भी पैसो की कमी नहीं होती।

दीपावली के दिन की एक खास बात है जो कई लोगो को नहीं पता होगा तो आइए हम आपको उस खास बात की जानकारी देते है इस दिन घर के साथ-साथ और भी खास जगहे है जहाँ दीपक जलाने से धन की देवी लक्ष्मी माता काफी जल्दी प्रसन्न हो जाती है। आज हम आपको ऐसी 5 जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहाँ दीपावली के दिन दिया जलाने से घर में धन की कमी नहीं होगी।

1.  दीपावली के दिन हमे पीपल वृक्ष के निचे एक दिया जरूर जलाना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की पीपल वृक्ष में 33 करोड़ देवी देवताओ का निवास होता है तो इसीलिए यहां दिया जलाने से लक्ष्मी माता खुश हो जाती है।

ये भी पढ़े: दीवाली पर बनाएं ये मुँह में घुल जाने वाली मिठाई, इसे खाने के बाद काजू कतली भी भूल जाएंगे आप

2. इस दिन अपने घर के मुख्य दरवाजे पर दोनों तरफ दिए जलाने से माँ लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करेंगी माँ लक्ष्मी वही जाती है जहां प्रकाश होता है।

3. अपने घर के साथ-साथ मंदिर को दीयों से सजा दे इससे माँ लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

4. दीपावली की रात चौराहे पर दीपक जलाने से माँ लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है।

5. दीपावली के दिन किसी सुनसान जगह में मौजूद शिवलिंग में दीपक जलाना चाहिए। इससे आपकी सारी मनोकामनाए पूरी हो जाएंगी।

Share this on