Tuesday, January 16

भूलकर भी शाम के समय न करें यह काम वरना हो जाएगी धन की हानि

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार ऐसे कई काम है, जो शाम के समय में करना बहुत अशुभ माना गया है तथा  यदि आप इन कार्यो को शाम के समय करे तो इस कारण आपको धन हानि व आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। विशेषतः ये 6 कार्य जिन्हे शाम के समय आपको भुलकर भी नहीं करना चाहिए और इन 6 कार्यों को जो भी व्यक्ति करता है, उसे न केवल आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ता है बल्कि शारीरिक परेशानीयों का भी सामना करना पड़ता है। तो चलिए आपको बताते है वो 6 कार्य कौन कौन से है।

हिन्दू धर्म के अनुसार दिन ढलने के बाद यानि शाम के समय में कभी भी तुलसी के पौधे को ना तो छूना चाहिए और ना ही उसमे जल चढ़ाना चाहिए। ऐसा करना हमारे शास्त्रों में अशुभ माना गया है।

यह भी पढ़े : जानेें, आपको राशी के अनुसार कौन से भगवान की करनी चाहिए पूजा

शाम के समय जब सूरज ढल जाए तो उसके बाद घर में कभी भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर की लक्ष्मी उल्टे पाँव चली जाती है और घर में दरिद्रा प्रवेश करती है। शाम का समय धार्मिक दृष्टि से बहुत ही उत्तम माना गया है। ऐसे समय में हर व्यक्ति को ईश्वर का स्मरण करना चाहिए। ऐसा करने से शीघ्र ही ईश्वर की कृपा मिलती है। साथ ही साथ शाम के समय में किसी पर क्रोध या किसी से लड़ाई नहीं करना चाहिए।

यदि देखा जाए तो लगभग हर मनुष्य के स्वाभाव में चुगली करना होता है लेकिन हमारे धर्म शास्त्रों के अनुसार हमे कभी भी शाम के समय में चुगली नही करना चाहिए। शास्त्र में यह वर्जित माना गया है। ऐसा करने से आपका सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल जाता है।

ऐसे कई लोगो को देखा गया है, जो शाम में पढाई किया करते है लेकिन शस्त्रानुसार शाम के  वक्त पढ़ाई की अपेक्षा मनोरंजन तथा दुसरो से मेलजोल के लिए काफी उपयुक्त माना गया है। इससे आपका दिमाग तरो ताजा हो जाता है। इससे आप ज्यादा अच्छे से अपना ध्यान केंद्रित कर पाता है। पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा समय सुबह को माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *