दिवाली स्पेशल : आप भी है मकड़ी के जालों से परेशान तो अपनाये ये जबरदस्त उपाय

त्योहार का समय आ रहा है और हर कोई अपने अपने घर की साफ सफाई में लगा हुआ है। कई दिनों के बाद जब भी आप अपने घर की सफाई में लगते हैं तो आप देखते हैं की घर के कोनों में और छत पर कई जगह पर मकड़ी के जाले लगे होते हैं जो बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते और तो और वास्तु के अनुसार भी घर में मकड़ी के जालों का होना शुभ नही माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जो आप सभी के बहुत काम आने वाला है। जब हम आपने घर की सफाई करते है तो हमे सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब दीवार के कोनो की सफाई करनी होती है। वहां मकड़ियां बार-बार अपने रहने के लिए जाले लगा देती है, कई लोगो को मकड़ी के जाले से डर लगता है।

लेकिन आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिससे आप मकड़ी के जलो को आसानी से हटा पाएंगे। वास्तुशास्त्र के अनुसार भी घर में मकड़ी के जाले होना अशुभ माना गया है। इसीलिए आपको अपने घरो में जाले नहीं लगने देना चाहिए तो हम आपको कुछ टिप्स बताते है जिससे आप मकड़ी के जलो को अपने घरो से दूर कर पाएंगे।

सबसे पहले आप अपने घर की दिवालो और कोनो में हुए दरारों या छेद को बंद करवा दे ताकि इन दरारों या छेदो में मकड़ियां अपना जाले ना बना सकें। अधिकतर घर के इसी भाग में मकड़ी अपनी जाले बनती है। मकड़ी को अपने घर से दूर भगाने के लिए आप पिपरमेंट स्प्रे का उपयोग कर सकते है। पिपरमेंट स्प्रे मार्किट में आसानी से उपलब्ध होता है तो आप इस स्प्रे को वहां-वहां छिड़क दे जहां मकडियों ने अपनी जाले बना रखी है। इस स्मेल को मकड़ी बिलकुल पसंद नहीं करती इससे वो आपके घर से दूर चली जाएगी।

ये भी पढ़े:- ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक कीड़े, अगर कहीं दिख जाए तो जान बचाकर तुरंत भागें

अगर आपके घर में मकड़ियाँ बार-बार जले बना लेती है तो आप एक नींबू का रस दीवारों पर लगा दे या आप स्प्रे भी कर सकते है। नींबू का स्मेल मकड़ियों के लिए दुश्मन के बराबर है इसकी वजह से मकड़ियाँ दूर भागती है। अगर आप बहुत अधिक परेशान हो गए है मकड़ियों से, तो आप एक और काम कर सकते है। मिटटी का तेल और नीलगिरी का तेल ले कर आप मकड़ियों के जले के आस-पास लगा दे।

इससे मकड़ियों के जाले फिर से दुबारा नहीं बनेंगे। घर में तम्बाकू और निम्बू का स्प्रे करे। इसको बनाने के लिए आप एक कप तम्बाकू के पानी में आधा कप नींबू का रस डाल कर स्प्रे बोतल में भर दे और जहां भी मकड़ी के जाले दिखे वह स्प्रे कर दे। तो ये थे मकड़ियों के जालो को ख़त्म करने के तरिके।

विडियो : ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक कीड़े, अगर कहीं दिख जाए तो जान बचाकर तुरंत भागें

Share this on