पहाड़ों के इन खतरनाक रास्तों से ऐसे गुजरती हैं बसें, देखकर ही काँप जाती है रूह

आमतौर पर सड़कों का अच्छा होना जरूरी है ताकि लोग आराम से आवाजाही कर सकें। लेकिन दुनिया में आज भी कुछ रास्ते ऐसे हैं, जिन्हें बेहतर बनाना आसान काम नहीं है। इस रास्तों पर चलना आज भी सबसे बड़ी टेढ़ी खीर है। दुनिया के इन सबसे खतरनाक रास्तों में हर पल मौत मंडराती रहती है। इनसे गुजरने वाला कभी भी मौत के मुंह में जा सकता है।

दुनिया में कुछ ऐसे कई सुरंग हैं लेकिन हम आज जिसके बारे में बताने जा रहे वो केवल हिमाचल के इन रास्तों पर वो ही ड्राइविंग कर सकता है जो अपनी जान हथेली पर रखकर गाड़ी चलाते हैं।

इतना ही नहीं यहां पार्किंग के रास्ते भी खतरनाक है। इन खतरनाक पार्किंग की वजह रास्तों के किनारे पर्याप्त जमीन का नहीं होना है। बताया जा रहा है कि किन्नौर के रोघी के पास सड़क पर बस खड़ी करने से रास्ता रुक जाता है। इसलिए खाई ओर ‘सुसाइड प्वाइंट’ को ही पार्किंग बना लिया है।

जानकारी के मुताबिक इन सडकों के किनारे कई 100 फीट गहरी खाई होती है। ऐसे में इन खतरनाक रास्तों पर बस ड्राइवर की एक मामूली चूक से मौत हो सकती है। आपको बता दें कि मनाली से कल्पा, लाहौल-स्पीति, रिकांगपिओ, केलांग और रोहतांग जैसे बेहद खतरनाक रास्ते हैं।

देखिये ये खतरनाक तस्वीरे :

 

 

 

Share this on

Leave a Reply