Thursday, December 14

किसी भी मनुष्य को कौए से सिख लेनी चाहिए ये 5 बातें

मनुष्य कौएं को एक तुच्छ पक्षी मानते है, परन्तु कौएं को सबसे बुद्धिमान पक्षी का भी दर्ज प्राप्त है, वैज्ञानिक भी कौएं के एक बुद्धिमान पक्षी मानते है, एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार कौएं की बौधिक क्षमता एक ७ साल के बच्चे जितनी प्रबल होती है, और वह उसका पुरपुर इस्तेमाल करता है. आचार्य चाणक्य ने अपने नीतियों कौएं के ५ गुणों का वर्णन किया है और जो भी उन बातो का पालन करता है, वह जीवन में कभी असफल नहीं होता. आईये जानते है कौएं के वो को गुण है जिनसे हमें सिख मिलती है.

1. अपनी पत्नी के साथ एकांत में प्रणय करना: कहा जाता है की कौएं इतर पक्षियों की तरह किसी भी जगह पर प्रणय नहीं करते, ऐसा करते हुए उन्हें बहोत की कम लोगो ने देखा है, मनुष्य को भी इस बात को आचरण में लाना चाहिए, किसी भी व्यक्ति को अपने साथी के साथ प्रणय क्रिया करने से पहले चारोतरफ देखना चाहिए, ऐसे कामों  एकांतवास में ही करना उचित होता है, नहीं तो समाज में आपका अपमान हो सकता है.

2. निडरता: वैज्ञानिक को के अनुसार कौएं निडर होते, इतर पक्षियों के मुकाबले वो ज्यदातर मनुष्य वाली वस्ती में जाकर रहते है, और मनुष्यों के संपर्क में आते है, कष्ट होने पर वह पक्षी आक्रमण भी करसकता है, बड़ी ही निडरता के साथ वह अकेले ही मनुष्य को चोंच मरने पहुच जाता है.  मनुष्य को भी कौएं की तरह निडर होना चाहिए, डर में जीने वाला मनुष्य कभी भी सफलता को हासिल नहीं करपाता. बड़ी से बड़ी सफलता को हासिल करने के लिए मनुष्य को अपने डर को पीछे छोड़कर बड़ी ही समझदारी से कदम उठाने चाहिए.

3. उपयोगी वस्तुओ का संचय करना: कौएं हमेशा जीवन आवश्यक वस्तुओ का संचय करते है, वो मांस, हड्डी इस तरह की चीजो के ले जाकर छुपा देते है, ताकि भविष्य वो उन्हें खा सके, मनुष्य के भी जीवन में उपयोगी वस्तुओ का संचय करना चाहिए, कभी कभी ऐसा होता है की हम कुछ चीजे बिना विचार एही फेक देते है, परन्तु भविष्य में हमें उन्ही बस्तुओ की जरुरत पड़ती है, और तब हमें बड़ी निराशा होती है, इसी लिए कभी भी भविष्य के बारे में सोच कर ही वस्तु खरीदनी या फेकनी चाहिए.

4. सभी और नजर घुमाएं: कौएं बहोत ही चतुर होते है, वह कोई भी कार्य करने से पहले और करते समय भी अपनी द्रुष्टि को चारो और घुमाके बड़ी ही सावधानी के कार्य करते है. मनुष्य को ये महत्वपूर्ण बात कौएं से सीखनी चाहिए, मनुष्य को हमेशा कोई भी कार्य करते समय हमेशा सतर्क रहने चाहिए, उसे हमेशा आसपास नजर रखनी चाहिए. उसे हमेशा अपने शत्रुओ से सावधान चाहिए, जो हमेशा से आपके ऊपर घाट लगायें बैठे होते है, जैसे ही आप कोई गलती करते है वो आपको निशाना बना देते है. इसीलिए मनुष्य को कौएं के भाँती हमेशा सतर्क रहना चाहिए.

5. किसी पर भी विश्वास ना करे: आपने पालतू कौएं बहोत ही कम देखे होंगे, क्यूं की कौएं किसी भी प्राणी पर बहोत ही कम विश्वास करते है, मनुष्य को भी कौएं से यह बात सिख्लेनी चाहिए, मनुष्य को किसी भी व्यक्ति पर तुरंत विश्वास नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आप बड़ी मुश्किल में फास सकते है, आज कल लोग मीठी बाते करके जल्दी ही विश्वास हासिल करके दुसरो को कष्ट देने में बड़े ही माहिर होते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: