महान क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन पर डूडल बनाकर Google ने दी जन्मदिन की बधाई

आज क्रिकेट की दुनिया में ऐसे कई बल्लेबाज देखने को मिल जाएंगे जो अपने आक्रामक खेल से विरोधी टीम की धज्जियां उड़ा देते हैं और चंद गेंदों में ही शतक तक पहुंच जाते हैं। मगर आज हम उनकी बात कर रहे है जिन्हे शायद किसी पहचान की जरूरत नहीं है। हम आपको बता दें कि क्रिकेट की दुनिया के डॉन कहे जाने वाले डॉन ब्रैडमैन, जिनका पूरा नाम है सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन, जो आस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते थे।

Sir Don Bradman

बता दें की आज क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज कहे जाने वाले सर डॉनल्ड ब्रैडमैन का जन्मदिन है। आज ही के दिन सन 1908 में आस्ट्रेलिया में 27 अगस्त 1908 को न्यू साउथ वेल्स के कूटामुंडरा में उनका जन्म हुआ था। पाँच भाई-बहनों में ये सबसे छोटे थे । ब्रैडमैन बचपन से ही बल्लेबाजी का अभ्यास करने लगे थे जो आगे जाकर एक महानतम बल्लेबाजों की श्रेणी में शामिल हुये। इसी महानता को आज गूगल ने डूडल के माध्यम से इन्हें सलामी दी है।

यह भी पढ़ें : इंडियन क्रिकेट टीम को मिला करिश्‍माई ऑलराउंडर, गेंदबाजी में इनके नाम है अनोखा रिकॉर्ड

कम उम्र में ही करियर की ऊंचाइयों को छूने वाले द डॉन ने क्रिकेट में महारत हासिल किया और टेस्ट क्रिकेट में 99.97 बल्लेबाजी के औसत तक पहुँचने वाले पहले बल्लेबाज बने जिसे अब तक वहाँ कोई भी खिलाड़ी पहुँचने में असफल रहा है । अपने 20 वर्ष के क्रिकेट करियर में लगातार रनों की बौछार करने वाले ब्रैडमन ने इतने रन बनाएर की वो तीन बल्लेबाजों द्वारा सम्मिलित रूप से बनाए गए रनों के बराबर गिने जाते हैं।

Sir Don Bradman

डॉन ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 30 नवम्बर 1927 इंग्लैंड के खिलाफ की थी और सयोंग से अपना अंतिम टेस्ट मुक़ाबला भी इन्हें इंग्लैंड के खिलाफ ही खेलना पड़ा। ब्रैडमैन के खाते में कुल 52 टेस्ट मैच खेलने का रेकॉर्ड है जिसमें 99.94 की औसत से कुल 6936 रनों की गिनती शामिल है। जिसमें 29 शतक और 13 अर्धशतक शामिल है। टेस्ट क्रिकेट की सबसे लंबी परी में उन्होने 334 रनों की पारी खेली थी।

ब्रैडमैन सिर्फ एक होनहार क्रिकेटर ही नहीं थे बल्कि क्रिकेट से सन्यास के बाद भी उन्होने एक चयनकर्ता, एक लेखक और एक प्रशासक की भूमिका कई बरसों तक निभाते रहे। सर डॉन, क्रिकेट व गैर क्रिकेट दोनों ही कार्यों में विश्व प्रसिद्ध हुये। सरकार की तरफ से भी इन्हें समय-समय पर सम्मानित किया गया । ब्रैडमैन के नाम से डाक टिकटें भी जारी की गईं, सिक्के ढाले गए व उनके लिए संग्राहलय का निर्माण भी करवाया गया।

Sir Don Bradman

आज उसी महानतम खिलाड़ी को उनके जन्म दिवस पर गूगल ने याद कर के हम सबको उनके करीब लाने का एक और कार्य किया है। आप गूगल पर उनकी एक तस्वीर क्रिकेट ग्राउंड के साथ देख सकते हैं और उसपे क्लिक करते ही आपको उनके बारे में और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त होंगी।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on