सबसे सस्ती कार टाटा नैनो मार्केट से हो सकती है आउट, जानेें क्‍या है वजह

अगर आप कोई अच्छी और किफायती कार खरीदने के बारे में सोचते है तो मन में टाटा नैनो का ख्याल आता है। लेकिन आज हम आपको टाटा नैनो के बारे में कुछ बताने जा रहे है जो शायद आपको थोडा दुखी कर देगा। वैसे तो टाटा नैनो को एक किफायती कार के रूप में लांच किया गया था लेकिन अब इसकी महीने में प्रोडक्शन कम हो गयी और लोगों की मांग भी कम होने के कारण बंद होने की कगार पर है। और यहाँ तक की टाटा नैनो ने तीन-चार महीनो से आर्डर भी लेने बंद कर दिए है। दूसरी तरफ एक कारण यह भी है की डीलरों ने नैनो की जगह हाल ही में आए मॉडल – टिगोर, हेक्सा और नेक्सन को ही डिस्प्ले के रूप में रखा गया है और लोग इन्ही का आर्डर ज्यादा कर रहे है।

मैन्युफैक्चरिंग में लगातार गिरावट आ रही है

खबरों की माने तो टाटा नैनो को बंद करने के कई और कारण भी है और सबसे मुख्य कारण यह है की इसकी प्रोडक्शन और डिमांड दोनों ही कम हो गयी है। टाटा मोटर्स ने इस कार को 1 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च किया था। उसके बाद कपंनी ने इसकी कीमत बढ़ा दी। अभी इस कार की कीमत 2.25 लाख से 3.20 लाख रुपए तक पहुच गयी है।

यह भी पढ़े :दिसंबर में भारत आने वाला है ये धांसू स्मार्टफोन, जानें क्‍या है इसकी कीमत

हम आपको बता देते की 2016 से इसका प्रोडक्शन बेतहाशा निचे आ गया है। अगस्त 2016 में कंपनी ने अपने प्रोडक्शन में टाटा नैनो की 711 यूनिट्स भिजवाई थीं, वहीं अगस्त 2017 में यह आंकड़ा केवल 180 यूनिट रह गया और अब सितंबर में तो यह आंकड़ा 124 यूनिट और अक्टूबर में यह मात्र 57 का यूनिट ही  रह गया।

अब तो टाटा नैनो की डिमांड सिर्फ टैक्सी सेगमेंट में ही रह गई है। नैनो का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद नहीं किया गया है लेकिन कंपनी ने अपना फोकस टाटा टियागो और टाटा टिगोर जैसे मॉडल्स पर लगा दिया है। हम यह नही कह रहे है की इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है बल्कि इसका प्रोडक्शन अब भी होता है परन्तु सिर्फ ऑर्डर्स को पूरा करने के लिए इसका प्रोडक्शन किया जाता है और अब इसके स्टॉक पहले से नही रहता है।

अगर आप भी टाटा नैनो खरीदने के सपने देख रहे है तो थोड़ा जल्दी करना पड़ेगा क्योकि जिस तरह से इसके स्टॉक्स में कमी आ रही है उसकी वजह से कही आपका ये सपना सिर्फ सपना बन कर ही ना रह जाये।

Share this on

Leave a Reply