Monday, February 19

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला हैशटैग “#” हो गया 10 साल का, जाने कैसे हुई थी शुरुवात

सबसे पहला सवाल #हैशटैग क्या है! तो बता दें कि ये एक नंबर चिंह व पांउन चिन्‍ह है, इसका प्रयोग ज्‍यादातर ट्विटर पर किया जाता है। हैशटैग लगाने से किसी भी ट्विट को एक संदर्भ मिल जाता है साथ ही ट्रेंड में चल रहे चीजों को हैश टैग से देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कोई भी विषय को टैग करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला इस हैशटैग (#) चिन्ह की शुरूआत के आज ही के दिन करीब 5 बजे हुई थी, जी हां और आज इसके दस साल पूरे हो गए। इसके जरिए सोशल मीडिया पर चीजों को ढूंढऩा काफी आसान हो गया है।

2007 में पहली बार ट्विटर पर इस चिह्न का इस्तेमाल किया गया था। आपको बता दे की हैशटैग सोशल मीडिया के सभी प्लैटफ़ार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और टम्बलर पर काफी इस्‍तेमाल किया जाता है।

आपको बता दें कि इस चिन्‍ह का अविष्‍कार अमेरिकी डिजाइनर और सोशल मीडिया विशेषज्ञ क्रिस मेसीना ने विषयवार ट्विटर पर बहुत सारे लोगों द्वारा डाले जाने वाले ट्विटर के लिए किया था। उन्होंने सबसे पहले 23 अगस्त, 2007 को ट्विटर पर एक पोस्ट में इसके बारे में थोड़ी सी चर्चा की थी जिसके कुछ दिन बाद एक दूसरे पोस्ट में उन्होंने इसकी विस्तार से जानकारी दी।

क्रिस ने तकनीक एवं वेब पर केंद्रित सम्मेलनों की श्रृंखला की पहचान के लिए सबसे पहले हैशटैग, प्तबारकैंप की शुरूआत की थी और खास बात तो ये है कि आज #हैशटैग के #जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर ‘#हैशटैग10’ ट्रेंड कर रहा है। अभी तक लगभग हर दिन 12.5 करोड़ हैशटैग का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं इसका प्रयोग अक्‍सर सोशल मीडिया पर विस्‍तृत तौर पर चल रहे अभियानों की शुरूआत करने के लिए एक माध्‍यम के रूप में किया जाता है।

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *