Children’s Day special: आमिर से लेकर आलिया तक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में फ़िल्मों में कर चुके हैं काम

हर साल 14 नवंबर को पूरे देश में बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी का जन्म हुआ था। इनके जन्मदिन को ही हम बाल दिवस के रूप में मनाते हैं, आज बाल दिवस के मौके पर हम आपको बॉलीवुड के कुछ मशहूर चाइल्ड आर्टिस्ट यानी की बाल कलाकार के बारे में बताने वाले हैं।

बॉलीवुड में ऐसे कलाकारों की संख्या बहुत है जिन्होंने अपना पहला कदम बाल कलाकार के रूप में रखा था, इतना ही नहीं उन्होंने बड़ा होकर नाम और कद और भी बड़ा कर लिया। उनमें से कुछ ऐसे भी रहे जो बचपन में काफी पॉपुलर थे लेकिन जैसे जैसे बड़े हुए बचपन के साथ ही गुमनाम हो गया और कुछ ऐसे भी रहे जो अब तक कायम हैं और वे आज की तारीख में बड़े पर्दे पर नजर आ रहे हैं।

आलिया भट्ट

उन कलाकारों में से आलिया भट्ट का भी नाम आता है। आलिया जब 6 साल की थी तब उन्होंने बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखा था। साल 1999 में आलिया भट्ट ने फिल्म संघर्ष में प्रीति जिंटा के बचपन का किरदार निभाया था।

आमिर खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान भी बाल कलाकार का रोल निभा चुके हैं। साल 1973 में एक फिल्म अाई थी यादों की बारात ,उसमे आमिर खान ने बाल कलाकार का रोल निभाया था।

रितिक रोशन

सन् 1980 में रितिक रोशन 6 साल के थे तब उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म आशा में बाल कलाकार के रूप में अपना कदम रखा था। रितिक ने बाल कलाकार के रूप में फिल्म “आस – पास”, “आपके दीवाने”, “भगवान दादा” जैसी फिल्मों में काम किया था।

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड की ये 5 मशहूर अभिनेत्रियां जा चुकी हैं जेल, नाम जानकार हैरान हो जाएंगे आप

संजय दत्त

संजय दत्त भी बाल कलकार के रूप में अभिनय कर चुके हैं।उन्होंने 1971 में अाई फिल्म शेरा और रेशमा में कव्वाली गायक के रूप में नजर आ चुके हैं।

श्री देवी

श्री देवी जिनको फिल्म इंडस्ट्री में पहली महिला सुपरस्टार के रूप में जाना जाता है। उन्होंने भी फिल्मों में बाल कलाकार की भूमिका निभाई है।दक्षिण फिल्म कि बात की जाए तो श्री ने 4 साल की उम्र में ही फिल्म में कदम रख दिया था तथा बॉलीवुड में उन्होंने 12 साल की उम्र में फिल्म जूली में काम किया था।

उर्मिला मातोंडकर

सन् 1983 में शेखर कपूर की फिल्म “मासूम” में उर्मिला मातोंडकर ने बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी और वो उस समय काफी पॉपुलर भी हुई थी।

Share this on