Monday, December 18

अगर आपको महसूस होते हैं कैंसर के ये 9 संकेत तो हो जाएं सावधान, वरना पड़ेगा भारी

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी जो जान लिए बिना नही मानती है, जिसके कारण हर साल लाखों लोगो की मौत हो जाती है। वैसे तो बहुत सी ऐसी बीमारीयां है जो अपने आप मे बहुत खतरनाक है, लेकिन कैंसर और ऐड्स दो ऐसी बीमारियाँ हैं, जिसमे सबसे ज्यादा जान जाती है। यह बीमारी बिना जान लिए किसी का भी आसानी से पीछा नही छोड़ती है। इस बीमारी से हर साल लाखों लोग लड़ते लड़ते अपने प्राण त्याग देते हैं। कैंसर चाहे कैसा भी हो और किसी भी स्टेज का हो, ये बीमारी सबसे ज्यादा दर्द और पीड़ा देता है। ऐसे बहुत सारे लोगों होते है, जिनको कैंसर के शुरुआती लक्षण पता नहीं चल पाते है इसलिए वो कैंसर के पहले स्टेज में पकड़ नही पाते है।

आपको हम बता दे कि जिन लोगो का कैंसर पहली स्टेज में ही पकड़ा जाता है उन लोगो को बचने के चांसेज 99% होती है। वही पहली स्टेज के बाद लगातार दवाईयों ओर इन्जेक्शनस का सिलसिला शुरू हो जता है और हमारा शरीर पूरा अंदर से खोखला हो जाता है और अंत मे ये जान ले ही लेता है। स्वास्थ्य संस्थानो में हर साल 4 फरवरी को कैंसर दिवस मनाया जाता है जिससे लोगों को इस बीमारी के प्रति ज्यादा से ज़्यादा जागरूक किया जा सके। आज हम आपको कैंसर के शुरुआती लक्षण बताएँगे जिन्हें जानकर आप भी आसानी से कैंसर के फर्स्ट स्टेज में ही उसका इलाज करवा पायेगे और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को मात दे पाएंगे तो चलिए जानते हैं आखिर क्या है वह लक्षण जिन्हें न जानने के कारण काफी लोग इस रोग के शिकार बन जाते है –

ये हैं कैंसर होने के मुख्य लक्षण :

 

1. पेशाब में ख़ून आना

अक्सर ऐसा देखा गया है कि बहुत सारे लोगों को कैंसर के फर्स्ट स्टेज में पेशाब के साथ ख़ून आने लगता है। जिसका मतलब होता है कि आपके किडनी या लीवर में कैंसर है। लेकिन यह किसी प्रकार का इन्फेक्शन भी हो सकती है तो ऐसे में आपको बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से चेकअप जरू कराये।

2. खाना पचाने में दिक़्क़त आना

यदि आपको खाना खाने के बाद ऐसा लगे कि ख़ाना पच नही पा रहा है तो तुरंत आप अपने डाक्टर से संपर्क करें क्योंकि खाने का पचना बहुत ज़रूरी होता है।

3. गले मे खिच- खिच या खांसी का होना

गले मे खांसी या ख़राश का होना आम बात है लेकिन खांसी या ख़राश के साथ खून आए तो यह टीबी के लक्षण हैं। आपको भी ऐसा कुछ हो तो एक बार डॉक्टर से चेक ज़रूर करा के देख लें।

4. दर्द ना रुकना

कईं बार ऐसा होता है कि सर और पेट मे लगातार दर्द बना रहता है तो इसका कारण कैंसर हो सकता है। अगर आपको ज़्यादा समय तक इस तरह का दर्द बना रहे तो एक बार अपने डॉक्टर से जाँच ज़रुर करा ले।

5. तिल समान निशान बनने

ऐसा देखा गया है कि कभी कभी शरीर मे तिल जैसे निशान आ जाते है। जो जरूरी नही कि वो तिल ही हो बल्कि ये कैंसर भी हो सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि आप एक बार नजदीकी डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

6. घांव जल्दी ना भरना

शरीर मे चोट या घांव लगने के बाद चोट या घांव कईं हफ़्तों तक ठीक न हो तो हो सकता है आप भी केंसर के शुरवाती लक्षणों में हो ऐसे में आपको भी अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

7. पीरियड्स के बिगड़ना

ऐसा देखा गया है कि कईं बार लड़कियों या औरतों को पीरियड्स सही नही आते है। उनको मासिक चक्र के बाद भी रक्त आता रहता है। ऐसे में आप ये बात डॉक्टर से कंसल्ट जरुर करे।

8. वज़न का घटना

 

कैंसर के बहुत से ऐसे मरीज होते है जिन लोगों का वजन अचानक ही कम होना शुरू हो जाता है क्योंकि उन्हें खाना ठीक से नही पचता जिससे उनका वज़न घटने लगता है। ऐसे में सावधानी रखे और डॉक्टर से सलाह ले।

9. गांठ बन जाना

वैसे तो शरीर मे छोटी मोटी गांठे तो आती ही रहती है जो किसी के लिए बड़ी बात नहीं है लेकिन औरतो को ये गांठ महसूस हो तो ये स्तन कैंसर का संकेत हो सकता है। इसलिए गांठ पड़ने पर तुरन्त डॉक्टर से टेस्ट करवाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *