Tuesday, January 16

अलविदा 2017: इस साल देश ने खोए कुछ ऐसे चेहरे जिनके बिना अधुरी सी लगती है दुनिया

2017 अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुका है। इस साल में कई महान हस्तियां दुनियां को छोड़कर चले गये। जिनमे बॉलीवुड से लेकर साहित्य जगत तक कई प्रमुख हस्तियाँ है, जो इस वर्ष में दुनिया को अलविदा कह दिये। जिन्होंने अपने क्षेत्र में बेहतरीन नाम कामया किया। तो चलिए आज हम आपको बताते है कौन-कौन सी है मशहूर हस्तियाँ है, जिनकी इस वर्ष में मृत्यु हो गई।

शशि कपूर

बॉलीवुड की बात की जाए तो इस वर्ष अभिनेता शशि कपूर का 4 दिसंबर को 79 साल की उम्र में निधन हो गया, जो सबके लिए काफी दुखद था। पिछले कई दिनों से लंबे वक्त तक वह बीमार चल रहे थे। उन्होंने बॉलीवुड के झोली में कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर जैसी कई हिट फिल्में दी। साल 2011 में उन्हें  भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। साथ ही उन्हें 2015 में दादा साहेब पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े :-फिल्म ‘जानवर’ में इस बच्‍चे ने निभाया था अक्षय के बेटेे का किरदार, आज है टीवी का सबसे हैंडसम अभिनेता

तारक मेहता

इस वर्ष हास्य लेखक तारक मेहता का भी लंबी बीमारी के चलते 1 मार्च को उनका निधन हो गया। टीवी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा भी उन्हीं की किताब पर बना हुआ है। तारक मेहता ने हास्य लेखन में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिए।

यह भी पढ़े :-बॉलीवुड के इन मशहूर सेलिब्रिटि‍ज की शादी की तस्वीरें देखकर रह जाएंगे दंग

विनोद खन्ना

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता विनोद खन्ना भी इस साल 27 अप्रैल को उनका निधन हो गया। वो काफी समय से ब्लैडर कैंसर से पीड़ित थे। अपने समय में उन्होंने अपने अभिनय और लुक से काफी दर्शको का दिल जीता उन्होंने बॉलीवुड को प्यार का रोग, इंसानियत के देवता, खून का कर्ज, चाँदनी, फैसला, दयावन जैसी कई हिट फिल्मे दी। उन्होंने फिल्मों में काफी योगदान भी दिया जिसके लिए उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट से भी सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े :-बाहुबली फिल्म के कटप्पा की बेटी है बेहद ही खुबसुरत, तस्वीरें देखकर आप भी हो जाएंगे दीवाने

गिरिजा देवी

इस वर्ष ठुमरी गायिका गिरिजा देवी का भी 24 अक्टूबर को निधन हो गया। गिरिजा देवी को ठुमरी क्वीन के नाम से भी जाना जाता है। सन् 1972 में उन्हें पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। सन् 1989 में उन्हें पद्म भूषण और 2016 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

ओम पुरी

इस वर्ष के शुरुवात में ही बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता ओम पुरी का निधन 66 साल की उम्र में 6 जनवरी को हो गया। उनकी पोस्टमार्टम के रिपोर्ट से उनके मौत की वजह पर काफी विवाद भी हुए। ओम पुरी ने बॉलीवुड के 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और ओम पुरी अपने अभिनय के क्षेत्र में काफी माहिर माने जाते थे।

कुंदन शाह

बॉलीवुड जगत के डायरेक्टर और राइटर कुंदन शाह का 7 अक्टूबर को दिल का दौरा पड़ने के कारण 69 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। उन्होंने कई बेहतरीन फिल्में और कई  टीवी शोज बनाए, जो लोगो को काफी पसंद आये। 1983 में कुंदन शाह अपनी मोस्ट पॉपुलर फिल्म जाने भी दो यारों और टीवी सीरियल नुक्कड़ से काफी नाम कमाया। 

रीमा लागू

बॉलीवुड की महशूर स्टार मॉम रीमा लागू भी इस वर्ष 17 मई को 59 साल की उम्र में इस दुनिया को छोड़ कर चली गयी। बॉलीवुड की कई फिल्मों में उन्होंने माँ का किरदार निभाया लेकिन रीमा लागू को फिल्म वास्तव से उनको एक अलग पहचान मिली, जिसमे उनके अभिनय को काफी सराहा गया। उन्होंने फिल्म मैंने प्यार किया,आशिकी, साजन, हम आपके हैं कौन और हम साथ साथ हैं जैसी कई हिट फिल्मों में माँ का किरदार निभाया, जिसे सभी ने काफी पसंद किया।

शकीला


शकीला अपने जमाने की काफी जानी मानी अभिनेत्री थी, जिनका इस वर्ष ही निधन 82 साल की उम्र में हो गया। ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा के दौरान वो काफी लोकप्रिय अभिनेत्री थी। वो काफी खूबसूरत थी, जो गुरुदत्त के साथ फिल्म आर-पार और सीआईडी जैसी फिल्मों में नजर आई थीं।

सईदुद्दीन डागर


इस वर्ष प्रसिद्ध ध्रुपद गायक उस्ताद सईदुद्दीन डागर का 30 जुलाई को निधन हो गया। अलवर में 20 अप्रैल 1939 को प्रख्यात शास्त्रीय गायकों के घराने में सईदुद्दीन का जन्म हुआ था।  जो काफी बीमार थे। सईदुद्दीन डागर के परिवार को हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिकी के एक आयाम ध्रुपद के लिए जाना जाता था।

नीरज वोरा


बॉलीवुड एक्टर और डायरेक्टर नीरज वोरा का निधन इस साल 14 दिसंबर को सुबह 4 बजे हो गया। नीरज ने बॉलीवुड को फिर हेराफेरी, खिलाड़ी 420 जैसी फिल्म निर्देशित की जो लोगो को बहुत पसंद आई। इसके अलावा नीरज एक अच्छे राइटर भी थे। उन्होंने रंगीला, अकेले हम अकेले तुम, ताल, जोश, बदमाश, चोरी चोरी चुपके चुपके, आवारा पागल दीवाना जैसी फिल्मों के संवाद भी लिखे थे।

अनिल माधव दवे


भारत के केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे का निधन इस वर्ष 18 मई को 61 साल की उम्र में हुआ। अनिल माधव दवे 5 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्री बने और वह मध्यप्रदेश से बीजेपी का बड़ा चेहरा थे।

सांवरलाल जाट


इस वर्ष भारत के पूर्व केंद्रीय मंत्री सांवरलाल जाट का भी 9 अगस्त को निधन हो गया। सांवरलाल जाट मोदी सरकार में जल संसाधन के राज्य मंत्री चुने गये। 62 वर्ष की उम्र में ही उन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया।

इंदर कुमार


सलमान खान के करीबी दोस्त व टीवी एक्टर इंदर कुमार का इस वर्ष निधन 28 जुलाई को हो गया। 44 साल की दिल का दौरा पड़ने के कारण उनकी मृत्यु ह गई। इंदर कुमार ने 90 के दशक में अपने करियर की शुरूवात की। वह अक्षय कुमार के साथ खिलाड़ियों के खिलाड़ी और सलमान खान के साथ वॉन्टेड में भी नजर आए।

टॉम ऑल्टर


मशहूर एक्टर टॉम ऑल्टर का 29 सितंबर को वे कैंसर के कारण मृत्यु हो गई। टॉम को एक प्रकार का स्किन कैंसर था। ऑल्ट कैंसर की चौथी स्टेज में थे। मुंबई के सैफी अस्पताल में काफी मेहनत के बावजूद उनको बचाया न जा सका और 67 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

कंवर पाल सिंह गिल


काफी मशहूर पुलिस अधिकारी कंवर पाल सिंह गिल का भी इस वर्ष 26 मई को निधन हो गया। उन्हें लोग सुपरकॉप केपीएस गिल के नाम से जानते है, जिनका पूरा नाम कंवर पाल सिंह गिल है। 1958 में उन्होंने 24 साल की अवस्था में भारतीय पुलिस सेवा ज्वॉइन की।

पीपी राव


इस वर्ष सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील पीपी राव जिन्हें संविधान की काफी जानकारी थी। उनका पूरा नाम पवानी परमेश्वरा राव था। उनका निधन 13 सितंबर 2017 को हो गया। उन्होंने अपने करियर में कई बड़े केस को लड़ा, जिसमें 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद चार राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले का बचाव में शामिल है।

मार्शल अर्जन सिंह     


इस वर्ष वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का 16 सितंबर को 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अर्जन सिंह भारतीय सैन्य इतिहास के नायक रहे है। उन्होंने 1965 की लड़ाई में भारतीय वायुसेना का नेतृत्व किया था। चीन के साथ 1962 की लड़ाई के बाद 1963 में उन्हें वायु सेना उप-प्रमुख बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *