Friday, December 15

अगर आपको भी सताता है ब्रेकअप का डर तो तुरंत ही छोड़ दे अपनी ये आदतें

प्यार का रिश्ता कुछ खट्टा कुछ मीठा, जिसका एहसास तो कभी ख़ुद को बेहद रोमांचित कर देता है। तो कभी इनसे दूर जाने का एहसास आँखों को रुला देता है। कितना ख़ास होता है ये रिश्ता, जिसके बगैर जीना भी कभी कभी मुश्किल-सा लगता है। आज हम आपको ऐसे कुछ बुरी आदतों के बारे में बतायेंगे जिसके वजह से आपका प्यारा सा रिश्ता टूट जाता है और आप जिंदगी भर उस रिश्ते को भूल नहीं पाते क्योकि रिश्ते ऐसे ही होते है जितना जुड़ने पर हमे खुशी देते है उससे कही ज्यादा दुःख हमे इन रिश्तो के टूटने पर होता है।

प्यार को शर्तो से दूर रखे

कसी भी रिश्ते में अगर आप अपने पार्टनर को अपने हिसाब से रखने की कोशिस करेगे तो एक ना एक दिन आपका रिश्ता ख़तम होने के कगार पर आ सकता है। किसी भी रिश्ते हमेशा याद रखिए कि शर्तों के साथ जो प्‍यार किया जाता है वो फिर प्‍यार नहीं बल्‍कि ऐसा बंधन होता है जिसे सिर्फ निभाया जाता है।

यह भी पढ़े :जन्म के महीने से जानें महिलाओं का स्वभाव

पार्टनर के मम्‍मी-पापा मत बनिए

अपने पार्टनर को किसी बच्‍चे की तरह ट्रीट सही नहीं है |हर वक्‍त उसे यही बताते रहना क्‍या सही है और क्‍या गलत, अगर आप अपने पार्टनर के मम्‍मी-पापा बनने की कोशशि करेंगे तो याद रखिए कि वो ‘बच्‍चा पार्टनर’ एक दिन आपका विरोध करेगा और फिर रिलेशनश‍िप में दरार आना तय है।

रिलेशनशिप को फॉर ग्रांटेड लेना

रिलेशनशिप को कभी भी फॉर ग्रांटेड लेने की गलती ना करे की हमेशा यही मानकर चलते रहे की सब कुछ अपने आप ही अच्छा चलता रहेगा बल्कि आपको अपने रिश्ते में और अधिक प्यार लाने के लिए बीच-बीच में अपने प्‍यार का इजहार करना, पार्टनर को ये बताना कि उसका साथ आपके लिए कितना इम्पोर्टेन्ट है उन्‍हें नोटिस करना जैसी छोटी-छोटी बातें बेहद जरूरी हैं।

बातचीत

वजह से हमारा रिश्ता कभी कभी टूटने के कगार तक आ जाता है इसीलिए कोशिस यही करे की अगर किसी भी मुद्दे लो लेकर आप के बीच अगर बातचीत बंद हो गयी है तो जितना जल्दी हो सके उस टॉपिक पर बात करके उसे सोल्व करे ना की एक दुसरे से बातचीत करना ही बंद कर दे।

रिश्ते कभी भी सबसे जीतकर नहीं निभाए जा सकते। रिश्तों की खुशहाली के लिए झुकना होता है, सहना होता है दूसरों को जिताना होता है और स्वयं हारना होता है, यही सच्चे रिश्ते ही वास्तविक पूँजी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: