खुशखबरी: अब नहीं है पैसे तो IRCTC से उधार में बुक करा सकते हैं रेल टिकट, जानें कैसे

अगर आपके पास पैसे नहीं है और आपका जाना किसी जगह बहुत ही जरुरी है, तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। जी ह, आपने बिलकुल ही सही सुना की अगर आपके पास कही जाने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार उसमे आपकी पूरी मदद करेगी क्योंकी अब आप आईआरसीटीसी से उधार पर यानी लोन लेकर भी अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते है। आपने इन दिनों डिजिटल लोन के बारे में तो सुना ही होगा। इसको बढ़ावा देने वाली सरकारी एजेंसियों में एक आईआरसीटीसी ने भी डिजिटल लोन देने में अपना कदम बढ़ाया।

-यात्रियों को किसी भी तरह की समस्या ना हो इसलिय आईआरसीटीसी ने शुरू की ये सेवा
-14 दिन के अंदर करनी होगी पूरी टिकट राशि
-कुछ ट्रेनों व रूट के लिए शुरू हुई हो गई है ये सेवा
-उधार टिकट लेने पर देना होग 3.5% सर्विस चार्ज

ये भी पढ़े :- खुशखबरी: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिया ये खास तोहफा, जानकर खुशी से उछल पड़ेगे आप

यात्रियों को इस स्कीम के माध्यम से पांच दिन पहले ही टिकट बुक कर 14 दिन के अंदर ही पे करना होगा। 3.5% सर्विस चार्ज देना होगा।

निजी बैंको से करार:-

आईआरसीटीसी के चीफ एरिया मैनेजर अक्ष्वनी श्रीवास्तव ने इसको बैंक लोन बताया है। क्रेडिट हिस्ट्री, डिजिटल फुटप्रिंट,डिवाइस इनफार्मेशन और ऑनलाइन परचेज को देखने के बाद ही आईआरसीटीसी के द्वारा टिकट बुक करने वाले यूजर को कितना रु० उधर दिया जाना चाहिए ये फैसला होता है।

पांच साल पहले महज 15 फीसदी ही थी ई-टिकट की हिस्सेदारी :-

इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरशन (आईआरसीटीसी) यात्रियों के लिए उनका रास्ता ई-टिकट की सुविधा देकर और आसान कर दिया है। आज से पांच साल पहले तक बहुत कम लोग ही ई-टिकट की सुविधा का लाभ उठाते थे।

लगभग 15% लोग ही ई-टिकट लेते थे। ई-टिकट की जानकारी जैसे-जैसे होती गई वैसे-वैसे टिकटों की हिस्सेदारी बढ़ रही है। शहरी तो आये ही साथ ही अब गाँव से भी लोग पीछे नहीं है।

Share this on