अब बिना पेमेंट किए ही IRCTC से बुक करा सकते हैं रेल टिकट, जानें क्या है इसकी प्रक्रिया

अगर आप भारतीय रेल से सफर करते है तो ये न्यूज़ आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। वैसे आप सभी जानते है कि हमसब अब बिना टिकट काउंटर की क़तार में लगे IRCTC की वेबसाइट पे जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। लेकिन इस बात को भी नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है कि जब तत्काल कोटे से टिकट करवाना हो तो ऑनलाइन भी टिकट करवाना भी कोई आसान बात नहीं है। इसमें भी यात्रियों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जब तक आप IRCTC वेबसाइट को खोल भी नहीं पाते और उतनी ही देर में सारी उपलब्ध बर्थ भर जाती हैं या फिर कभी बर्थ मिल भी गयी तो टिकट के भुगतान के समय सिस्टम फेल हो जाता या फिर कभी कभी अपने लंबे बैंक खाते या कार्ड के विवरण में प्रवेश करने में भुगतान का समय निकल जाता है। आप फिर से कोशिश करते हैं और पूरी प्रक्रिया को फिर से दोहराते हैं लेकिन पाते हैं कि अब कोई भी बर्थ उपलब्ध नहीं है लेकिन अब IRCTC ने इन सभी समस्याओं का भी समाधान ढूंढ लिया है।

इस समाधान से अब आप बिना टिकट का भुगतान किये टिकट बुक कर सकते हैं। IRCTC ने अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर ये प्रोजेक्ट ePayLater शुरू किया है। इस सेवा को उब्लब्ध कराने के लिए IRCTC ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की है IRCTC पर ePayLater की सेवाओं का लाभ उठाने किये आपको ePayLater वेबसाइट पे जाकर एक बार अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर कर साइन उप करना होगा।

ePayLater बारे में आपको ये भी बता दे की इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपको IRCTC को कुछ फीस भी देनी होगी। कोई भी यात्री जो कि epayLater का चुनाव करता है भुगतान करने के समय वह यात्री बुकिंग के अगले 14 दिन के भीतर इसका भुगतान करने के लिए निर्बद्ध होगा। यात्रियों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए 3.5 फीसद का सर्विस चार्ज भी देना होगा। अगर यात्री बुकिंग के अगले 14 दिनों के अंदर भुगतान करने में असमर्थ है तो उनका क्रेडिट कम कर दिया जाता है और फिर वो दोबारा इस सेवा के लाभ से वांछित रहेंगे। इसके आलावा आपका IRCTC पर अकाउंट बंद भी किया जा सकता है।

epayLater के द्वारा IRCTC पे रेल टिकट बुक करने की प्रकिया

1. सबसे पहले IRCTC में अपने अकाउंट बनाये यदि अकाउंट पहले से है तो उसमे लॉगइन करें। फिर जिस ट्रैन में आपको सफर करना है उसकी टिकट बुक करते के लिए ट्रैन की डिटेल में जा के ‘Book Now’ पे क्लिक टिकट बुक करने के लिए अपनी डिटेल एंटर करें। अब बुक नाउ के विकल्प पर क्लिक करें। यहां एक नया पेज ओपन होगा। यहां पैसेंजर की डिटेल के साथ कैप्चा एंटर कर दें। अब नेक्ट्क बटन पर क्लिक करें।

 

2. इसके बाद अब टिकट बुक करने के लिए अपनी यात्रा की सारी डिटेल भरें। यहां पैसेंजर की डिटेल के साथ कैप्चा एंटर कर दें और इसके बाद ‘Booking continue ‘ पर क्लिक करें। अब आपके सामने भुगतान के लिए पेज ओपन हो जायेगा।

3. भुगतान का पेज खुलने के बाद देर सारे दिए गए Options में से epaylater का चुनाव करें, इसके बाद तुरंत ही epaylater की वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर की आपको मोबाइल नंबर इस रजिस्टर करके, साइन उप करना होगा। और बस हो गया आपका टिकट बुक बिना कोई भुगतान करे।

Share this on