Wednesday, December 13

बॉलीवुड की वो सुपरहिट फिल्‍में जिसे आप बार बार देखने के बाद भी ये बड़ी गलतियां नोटिस नहीं कर पाते होंगे

कौन कमबख्त कहता है कि गलतियाँ सिर्फ एग्जामस या फिर रिश्तों में ही होती हैं…जानेमन कभी फिल्मों को गौर से देखिए तो हजारों गलतियाँ तो वहाँ भी निकल आती हैं। बालीवुड फिल्में भले ही प्यार और रिश्तों के ताने बाने में बुनकर कर परोसी जाती हैं लेकिन कभी-कभी वहाँ भी इतनी बड़ी गलतियाँ होती हैं कि इमोशन्स के बोझ तले दबे दर्शकों को उन्हें देखने या फिर समझने की सुध ही नहीं रहती है। आईये देखते हैं किस तरह की गलतियाँ की गई हैं इन फिल्मों में जो आपमें से कईयों की फेवरेट भी रही होंगी। इन गलतियों को देखने के बाद आप एक बार ये जरूर सोचेंगे कि “अरे! मैंने इन्हें पहले नोटिस क्यों नहीं किया?”

 

‘बागबान’ फिल्म आए दिन टी.वी. पर आती रहती है और पेरेंट्स कभी भी इसे हमारे सामने इग्नोर नहीं करते। फिल्म में हेमा मालनी और बिग-बी को होली के तुरंत बाद अलग होना पड़ जाता है लेकिन 6 महीने बाद ही ‘वैलंटाइन्स डे’ आ जाता है। आपको नहीं लगता कि फिल्म में वक़्त कुछ ज्यादा रफ़्तार से गुजर गया?

 

 

‘3 इडियट’ तो शायद ही किसी ने सिर्फ एक बार देखी होगी। फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हीरानी को मैं सबसे जीनियस फिल्म मेकर मानता हूँ। उनसे भी ‘3 इडियट्स’ में ये गलती हुई है। फिल्म के एक सीन में आमिर अपने फ़्रैंड्स के नाम बोर्ड पर लिखते हैं, लेकिन जब उसे वो अंडर लाईन करते हैं तो उसकी हैण्डराइटिंग बदल जाती है।

 


आपने कलि को फूल बनते हुए तो कई बार देखा होगा लेकिन क्या कभी फूल को कली बनते हुए देखा है? अगर नहीं देखा है तो फ़िल्म “सरफ़रोश” का गाना “जो हाल दिल का इधर हो रहा है” देखिये उसमें आपको ये अजूबा देखने को मिल जाएगा। इसमें आमिर को एक छोटी लड़की खिला हुआ गुलाब देती है, लेकिन अगले ही सीन में वो गुलाब वापस कली बन जाता है।

 


‘लगान’ हम सब की ऑल टाइम फेवरेट फिल्म है। फ़िल्म में 1892 का दौर दिखाया गया है। उस वक्त 8 बॉल के ओवर फ़ेंके जाते थे जबकि फ़िल्म में दिखाए जाने वाले क्रिकेट मैच में 6 बॉल के ओवर फेंके जाते हैं। 6 बॉल के ओवर तो 1982 से शुरू हुए हैं।

 

‘कभी-ख़ुशी कभी ग़म’ करण जौहर की बेस्ट फिल्मों में से गिनी जाती है। फ़िल्म में जब कहानी 1991 के दौर में चल रही होती है, तब एक सीन में अमिताभ “आती क्या खंडाला” गाना गाते हैं। यह गाना फिल्म ‘गुलाम’ का है और ‘गुलाम’ 1998 में रिलीज़ हुई थी।

 


टिकट खिड़की पर आँधी ले आने वाली फिल्म ‘धूम 3’ का गाना ‘कमली’ तो आपने कई बार देखा होगा। इसमें कटरीना का डांस जो है, सही कहा न मैंने। ख़ैर कमली गाने में कैटरीना अपने कपड़े बदलती रहती हैं। सीन में क्या गलती हुई है वो तो आपको फोटो देखकर ही समझ आ गया होगा।

ऐश और सलमान खान की जोड़ी की वजह से आपने भी फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ कई बार देखी होगी। इस फिल्म में ऐश, सलमान को ढूंढने के लिए इटली जाती हैं और फिल्म के एक सीन में वो ‘Széchenyi Chain Bridge’ पर दौड़ती हुई नज़र आती हैं। वैसे हम आपको बता दें कि यह ब्रिज हंगरी में है, न की इटली में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: